अब आपके हाथ में होगी हर बाजी, साइंटिस्ट्स ने बताया कैसे उछालें सिक्का!

Coin flip trick revealed: सिक्का उछालना फैसला लेने या फिर उसे तय करने की एक सरल विधि है. जिसका उपयोग लोग बड़े पैमाने पर करते हैं. क्रिकेट हो या फिर फुटबॉल, हेड्स या टेल्स वाले खेल हों या फिर पोकर, चुनावी निर्णय हों या फिर आम लोगों से जुड़े फैसले इनमें कॉइन टॉसिंग होते हुए आपने जरूर देखी होगी. लेकिन क्या हो अगर आपको सिक्का उछालने की ऐसी ट्रिक का पता चल जाए, जिससे चित्त या पट्ट आप जो चाहें वही आए, तो फिर हर बाजी आपके हाथ में होगी.

सिक्का उछालने पर सामने आई ये बड़ी बात: द मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, अक्सर माना जाता है कि सिक्का उछालने पर 50/50 का अंतर होता है. सरल शब्दों में समझें तो सिक्का उछालने पर चित्त या पट्ट आने की संभावना बराबर होती है. लेकिन अब वैज्ञानिकों ने अपनी नई स्टडी से इस तथ्य को झुठला दिया है. उनके रिसर्च में यह बात निकल कर सामने आई है कि सिक्का उछालने पर चित्त या पट्ट आने की संभावना 50/50 यानी बराबर नहीं होती है, इसलिए सिक्का उछालते समय बुद्धिमानी से सही पक्ष (चित्त या पट्ट) को चुनें.

सिक्का उछालते समय कैसे चुनें सही पक्ष?

arXiv पर पब्लिश एक प्री-प्रिंट स्टडी के अनुसार, साइंटिस्ट्स ने पता लगाया है कि सिक्का उछालते समय एक प्राकृतिक रूप से पक्षपात (natural bias) होता है. एम्स्टर्डम यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स इस सवाल का जवाब पाने की उम्मीद कर रहे थे कि ‘यदि आप एक सिक्का उछालते हैं, और इसे हाथ में पकड़ते हैं, तो इसकी क्या संभावना है कि यह उसी तरफ गिरेगा, जहां से शुरू हुआ था?’

एक्सपर्ट्स की एक टीम ने 3 लाख 50 हजार 757 बार सिक्कों को उछाला और पाया कि जो पक्ष मूल रूप से ऊपर की ओर था, वह 50.8% बार उसी स्थिति में वापस आ गया. ऐसा होने पर रिसर्चर्स ने कहा कि उनके निष्कर्ष इस बात के जबरदस्त सबूत हैं कि यदि सिक्का पट्ट (Head) पर शुरू होता है, तो इसकी अधिक संभावना है कि उछलने के बाद यह पट्ट पर आएगा (इस तरह चित्त (Tail) के लिए भी).  

‘सिक्का उसी तरफ गिरता है, जिस तरफ से शुरू हुआ था’ 

स्टडी में कहा गया है, ‘हमारा डेटा इस बात का पुख्ता सबूत देता है कि जब कुछ (लेकिन सभी नहीं) लोग एक सिक्का उछालते हैं, तो वह उसी तरफ गिरता है जिस तरफ से शुरू हुआ था. हमारा डेटा इस सटीक भविष्यवाणी को मजबूत समर्थन देता है: सिक्के अक्सर एक ही तरफ गिरते हैं.’

Tags: Ajab Gajab news, OMG News

Source – News18