आ गई लेटेस्ट टेक्नोलॉजी! हाथ में घुसा दीजिए माइक्रोचिप, एक साथ कर देगी कई काम

सोशल मीडिया पर कई बार रोचक वीडियो ऐसे भी मिल जाते हैं जो नई तकनीके के अनूठे उपयोग को दिखाते हैं. ऐसा लगता है कि हम विज्ञान फंतासी की कोई फिल्म देख रहे हैं. आपने कई फिल्मों में इंसान के शरीर में कोई चिप डाल कर उसने ट्रेस करने वाली कहानी देखी होगी. लेकिन इस वीडियो में एक शख्स एक सुई के जरिए एक चिप अपने हाथ के अंदर डालता है और फिर उसी हाथ को स्कैन कर कार खोलता है, उसी के जरिए कैशलेस पेमेंट भी करता है जैसा कि हम कार्ड के जरिए करते हैं.

इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए इस वीडियो का कैप्शन अरबी भाषा में “दारा में इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल चिप प्रत्यारोपित करने वाला पहला मिस्रवासी” लिखा गया है. इसमें पहले दिखाया जाता है कि एक शख्स इंजेक्शन जैसी सुई के जरिए एक छोटी सी ट्यूबनुमा माइक्रोचिप को हाथ के अंदर डालता है. इसके बाद उस हाथ के एक्सरे में वह पतली से ट्यूब साफ दिखाई देती है.

इसके बाद बताया है कि कैसे यह शख्स पहले अपने हाथ की उसी ट्यूब को स्कैन करके अपने कार्ड की तरह पेमेंट करता है और फिर बाद में उसी हाथ को स्कैन कर अपनी कार का दरवाजा भी खोल देता है और इसके लिए उसे चाबी की भी जरूरत नहीं होती है.

यह वीडियो इंस्टाग्राम पर td.dolf नाम के अकाउंट से शेयर किया गया  जो कि किसी अनवर तारेक नाम के शख्स का है. इस वीडियो को 7.9 मिलियन (79 लाख) लोग देख चुके हैं और 96 हजार से अधिक लोग लाइक भी कर चुके हैं. कुछ लोग इसे पसंद कर रहे हैं, बहुतों को इसके नुकासन दिखते हैं, तो कुछ को इसमें साजिश भी नजर आती है.

कमेंट में एक यूजर ने साफ कहा है कि इसके नकारात्मक पक्ष इसके फायदों से ज्यादा हैं. वहीं एक दूसरे यूजर का कहना है, “उन इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रभाव से छुटकारा पाने का प्रयास करें जिन्हें आप अपने शरीर में प्रत्यारोपित करते हैं.” एक महिला ने कमेंट किया कि वह इसे अपने पति पर निगरानी रखने के लिए चाहती है. वहीं एक यूजर ने इसे गुलामी की तकनीक करार दिया.

Source – News18