इस ‘पटना’ पर आज भी चलती है ब्रिटिश हुकूमत, नरेंद्र मोदी नहीं है PM

भारत में बिहार राज्य कई तरह से इम्पॉटेंट है. चाहे ऐतिहासिक दृष्टि से देख लें या राजनैतिक दृष्टि से. बिहार ने हमेशा से देश को कई मामलों में दुनियाभर में पहचान दिलाई है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा पटना शहर है, जहां भारत का राज नहीं चलता? जी हां, यहां इंडियन गवर्नमेंट का कोई रुल नहीं चलता. साथ ही इस जगह के सीएम और पीएम भी भारत के नहीं हैं.

आपको लग रहा होगा कि हम मजाक कर रहे हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. जिस पटना की हम बात कर रहे हैं, वो असल में भारत में बसा ही नहीं है. ये पटना है स्कॉटलैंड में. ब्रिटेन के लंदन शहर से करीब छह सौ किलोमीटर दूर इस पटना में हर कोई इंग्लिश बोलता है और यहां यूके गवर्नमेंट का शासन चलता है.

patna in scotland

भारत से लौटे ब्रिटिश आर्मी अधिकारी ने बसाया था पटना

रहते हैं इतने लोग
विलियम द्वारा बसाए गए इस गांव में आज दो हजार से अधिक लोग रहते हैं. जैसे भारत का पटना शहर गंगा के किनारे बसा है, उसी तरह स्कॉटलैंड का पटना दून नदी के किनारे बसाया गया है. सबसे मजेदार बात ये है कि भारत के ज्यादातर लोगों को स्कॉटलैंड के इस पटना के बारे में नहीं पता. लेकिन स्कॉटलैंड के ज्यादातर लोग बिहार के पटना के बारे में जानते हैं. वहां के स्कूलों में इस शहर के बारे में, उसके इतिहास के बारे में पढ़ाया जाता है.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, Weird news

Source – News18