एक अनोखा गांव, जहां के लोग हैं गर्मी से परेशान, बरसात के लिए इस तरह कर रहे दुआ

हेमंत लालवानी/पाली: भारत में लोगों के पास हर चीज का जुगाड़ है. यहां तक की लोग बरसात से जुड़े भी उपाय खोज लेते हैं. पाली जिले के रोहट में आने वाले एक गांव के अंदर तो युवाओं ने बरसात के लिए हवन-पूजा शुरू कर दी है. सभी एक साथ तोणेश्वर महादेव मंदिर के परिसर में पूजा कर रहे हैं. युवाओं ने मंत्र और जप के साथ भगवान को प्रसन्न करने का काम किया गया.

बरसात के लिए एक अनोखा उपाय
पाली जिले के रोहट दिवांदी गांव में महादेव जी का मंदिर बना है. इसी मंदिर में युवा अच्छी बारिश की कामना कर रहे हैं. भगवान शिव के साथ-साथ इंद्रदेव को मनाने का प्रयास भी गांव के युवा कर रहे हैं. ताकि मानसून की अच्छी बारिश हो और हर कोई राहत महसूस करे. अभी तक मानसून के सक्रिय होने के बाद ही अच्छी बारिश नहीं हो पाई है. इसी को देखते हुए लोगों ने कामना करने का फैसला लिया.

इस वजह से परेशान हैं लोग
समाजसेवी दीपक बामणिया की मानें तो इस बार अभी मानसून पूरी तरह से सक्रिय नहीं हो पाया है, जिससे जितनी बारिश होनी चाहिए जिले में उतनी नहीं हो पाई है. इसी वजह से लोगों का गर्मी की वजह से हाल बेहाल है. किसान भी चिंतित है. युवाओं ने मिलकर तोणेश्वर महादेव मंदिर परिसर में बारिश की कामना के लिए विशेष हवन किया है. भगवान महादेव और इंद्रदेव से बारिश की कामना की है. ताकि सावन के माह में अच्छी बारिश हो सके.

जंवाई बांध से मिलता है पूरे पाली को जल
पाली वासियों के लिए पीने के पानी के स्त्रोत की बात करें तो वह मात्र जवाई बांध है. जिसके भरोसे पूरे पाली में जल सप्लाई किया जाता है. ऐसे में पाली जिले में इस मानसून के सीजन में अभी तक सामान्य से काफी कम बारिश दर्ज की गई है. अब डेढ़ महीने का ही पानी बचे होने की बात सामने आ रही है. एक्सपर्ट की मानें तो पश्चिमी राजस्थान में लो प्रेशर नहीं होने से बरसात नहीं हो रही. अब देखना होगा कि भगवान इन युवाओं की कामना को कैसे सुनते है.

FIRST PUBLISHED : July 26, 2024, 16:24 IST

Source – News18