एक ऐसी नदी जिसमें बहता है ‘Rainbow’, देखने वाले हो जाते हैं हैरान

दुनिया में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जिसे आप जब पहली बार देखेंगे तो वो आपको दूसरी दुनिया की ही लगेगी. ऐसी ही एक जगह कोलंबिया में है. यहां एक नदी है, जिसमें ‘इंद्रधनुष’ (Rainbow River) बहता है. आप सोचेंगे कि रेनबो तो आसमान में निकलता है, वो भी बारिश के वक्त तो फिर नदी में कैसे निकलने लगा! तो चलिए आपको बताते हैं कि इस नदी का क्या राज है.

कोलंबिया की पांच रंगों (River of Five Colors) वाली कैनो क्रिस्टेल्स (Cano Cristales) नदी में 5 अलग-अलग रंग देखने को मिलते हैं. नेशनल जियोग्राफी के अनुसार इसे गार्डन ऑफ ईडन यानी देवताओं का बागीचा नाम दिया है. जुलाई से लेकर नवंबर तक के महीनों में इस नदी में पांच रंग दिखाई पड़ते हैं. पांच रंग पीले, हरे, नीले, काले और सुर्ख लाल नदी के पानी में बिखरे होने की वजह से इसे दुनिया की सबसे खूबसूरत नदी भी माना जाता है. इसे इंद्रधनुषी पानी को लिक्विड रेनबो (Liquid Rainbow) भी कहते हैं.

rainbow river

नदी में 5 अलग-अलग रंग देखने को मिलते हैं. (फोटो: Canva)

नदी में दिखते हैं 5 रंग
इस नदी में सबसे ज्यादा दिखाई देने वाला रंग लाल है. इसकी वजह है मैकेरिनिया क्लेविगेरा नाम का पौधा जो इस नदी की सतह में मिलता है. जैसे ही इस पौधे पर सूरज का प्रकाश पड़ता है इसके ऊपर का पानी लाल हो जाता है. अन्य चार रंग भी ऐसे ही अलग-अलग प्रभाव की वजह से दिखाई पड़ते हैं. जैसे नदी का पानी नीला है. पानी के नीचे काली चट्टानें हैं तो हरी बालू और पीले पौधे हैं, जिनकी वजह से नदी सूरज की किरणों के साथ मिलकर अलग-अलग रंगों में दिखाई देती है.

काफी लंबी है नदी
इस नदी को देखने के लिए खूब सैलानी आते हैं. अब यहां जाने के लिए La Macarena नाम के शहर पहुंचना पड़ता है. इस नदी की एक खासियत ये भी है कि इसमें कोई जंगली जानवर या खतरनाक मछली नहीं है. नदी के निचले हिस्से में ऐसी ठोस चट्टानें हैं, जिनकी वजह से उसमें जीव नहीं रहते हैं. ये नदी 62 मील लंबी है और 65 मील चौड़ी है.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

Source – News18