एयरलाइन्स कंपनी का अजीब फरमान, एयरहोस्टेस को ऐसे अंडरगारमेंट्स पहनने को कहा!

दुनियाभर में कई ऐसे एयरलाइंस हैं, जो अपने अजीबोगरीब कारणों की वजह से चर्चा में रहते हैं. इनमें से कुछ एयरलाइंस ने अपने विवादित चीजों को बंद कर दिया, तो कुछ आज भी चला रहे हैं. इनमें से किसी एयरलाइंस में एयर होस्टेस बिकिनी में नजर आती हैं, तो किसी में हिजाब पहनी हुई दिखती हैं. इन ड्रेस कोड की अक्सर आलोचना भी होती है. लेकिन इन सबके बीच डेल्टा एयरलाइंस का एक मेमो चर्चा में आ गया, जिसमें फ्लाइट अटेंडेंट को कैसा अंडरगार्मेंट्स पहनना चाहिए, इसको लेकर हिदायत दी गई थी. डेल्टा एयर लाइन्स ने फ्लाइट अटेंडेंट को सख्त चेतावनी जारी की और कहा कि अंडरवियर पहनें. मेमो के अनुसार, “उचित अंडरगारमेंट्स” अनिवार्य हैं, लेकिन उन्हें किसी और को दिखाई नहीं देना चाहिए. उनके दिशा-निर्देश के चलते एयलाइन्स को बैकलैश झेलना पड़ा. अब इस मेमो को वापस ले लिया गया है.

दरअसल, फ्लाइट अटेंडेंट हायरिंग अपीयरेंस रिक्वायरमेंट्स (Delta Air Lines Flight Attendant Hiring Appearance Requirements Acknowledgement) के नाम से जारी इस मेमो में मौजूदा और संभावित फ्लाइट अटेंडेंट के लिए इंटरव्यू, ट्रेनिंग और करियर में उन्नति के लिए कैसा दिखना चाहिए, इसकी चर्चा की गई है. जारी किए गए दिशा-निर्देशों में ग्रूमिंग, हेयर, ज्वेलरी और कपड़ों को शामिल किया गया है, जिसमें अंडरगारमेंट्स पर विशेष जोर दिया गया है. एयरलाइन ने व्यावसायिकता और साफ-सुथरी दिखावट पर भी जोर दिया और मौजूदा और इच्छुक फ्लाइट अटेंडेंट को इन मानकों का पालन करने का आदेश दिया था. बता दें कि इस अमेरिकी एयरलाइंस का संचालन दुनियाभर के अलग-अलग देशों में होता है.

इस मेमो में और कई निर्देश भी दिए गए हैं. मेमो मुताबिक, एयर होस्टेसेस के बालों का रंग बिल्कुल नैचुरल होना चाहिए. अगर बाल लंबे हों तो उन्हें खींचकर कंधे तक बांधना चाहिए. पलकें भी नैचुरल होनी चाहिए. नाखूनों में भी ज्यादा चमकदार पेंट नहीं होना चाहिए. इसके अलावा अगर कोई फ्लाइट अटेंडेंट ने टैट्टू बनवाया है, तो उसे ढंक कर रखना जरूरी है. साथ एक तरफ का नाक ही छीदा होना चाहिए. नाक के अलावा शरीर में अन्य कोई छेद दिखाई नहीं देना चाहिए. मेमो में कहा गया था कि एयर होस्टेसेस का ड्रेस और स्कर्ट घुटने की लंबाई तक या उससे नीचे होनी चाहिए, लेकिन एथलेटिक जूते पहनने की अनुमति नहीं होगी. वहीं, पुरुष अटेंडेंट के लिए कॉलर वाली शर्ट पहनना तथा उसमें टाई लगी होनी चाहिए. मेमो के आखिरी में लिखा है कि हम आपके साथ मिलकर धार्मिक विश्वासों या प्रथाओं के अनुरूप विशिष्ट प्रकार की पोशाक या शारीरिक बनावट को बेहतर करने के लिए काम करेंगे, जब तक कि इससे कंपनी पर सुरक्षा संबंधी खतरा या अन्य अनुचित बोझ न पड़े.

अमेरिका की है ये एयरलाइंस
डेल्टा एयरलाइंस का मुख्यालय अमेरिका के अटलांटा में है. इस एयरलाइंस के सीईओ एड बास्टियन (Ed Bastian) हैं. बात कंपनी के शेयर होल्डर्स की करें तो डेल्टा एयर लाइन्स (DAL) स्टॉक के लगभग 82.83% शेयर संस्थागत निवेशकों के पास हैं, 17.07% शेयर अंदरूनी लोगों के पास हैं और 0.10% शेयर सार्वजनिक कंपनियों और व्यक्तिगत निवेशकों के पास हैं. इंटरनेट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, डेल्टा और उसकी सहायक कंपनियां हर दिन 4 हजार से ज्यादा उड़ानों का संचालन करती हैं. डेल्टा एयरलाइंस को दुनिया की सातवीं सबसे पुरानी एयरलाइंस कंपनी माना जाता है.

Tags: Khabre jara hatke, OMG News, Shocking news, Weird news

Source – News18