एलन मस्क क्यों मानते हैं, एलियन्स का नहीं है कोई अस्तित्व, बताई क्या है वजह

एलियन्स को लेकर लोगों की इसमें खासी रुचि रहती है कि वैज्ञानिक उनके बारे में क्या कहते हैं और क्या सोचते हैं. ऐसी ही रुचि लोगों की तकनीक के दीवाने प्रतिभाशाली दूरदर्शी, अरबपति और अक्सर विवादों में रहने वाले व्यक्ति एलन मस्क में भी है. वैज्ञानिक ना होने के बावजूद उनके विज्ञान पर विचारों को लोग जानना चाहते हैं क्योंकि वे वैज्ञानिक नवाचारों का उद्योगों में लाने का बहुत कोशिश करते रहते हैं. हाल ही में उन्होंने बताया है कि वे एलियन्स के होने पर विश्वास क्यों नहीं कर पाए.

मस्क का मानना है कि एलियंस कभी भी हमारे ग्रह पृथ्वी पर नहीं आए हैं. लॉस एंजिल्स में आयोजित 2024 मिलकेन इंस्टीट्यूट ग्लोबल कॉन्फ्रेंस में “मानव जाति और अन्य हल्के विषयों को कैसे बचाया जाए” शीर्षक वाले पैनल में बारहमासी प्रश्न को संबोधित करते हुए, मस्क ने कहा, अगर हम ब्रह्मांड में मानवता को पड़ताली यान भेजते हैं,  हमें निश्चित रूप से लंबे समय से मृत एलियन सभ्यताओं के अवशेष मिलेंगे.

स्पेसएक्स के संस्थापक की कंपनी लगभग 6,000 इकाइयों वाले स्टारलिंक उपग्रह समूह का संचालन करती है. उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी को कभी भी अज्ञात उड़ने वाली वस्तुएं नहीं मिलीं जो विदेशी उपस्थिति का संकेत दे सकती हैं. स्पेस डॉट कॉम के हवाले से मस्क ने कहा कि उन्होंने एलियंस का कोई सबूत नहीं देखा है.

Elon musk, Aliens, advanced alien technologies, omg, amazing news, shocking news,

मस्क ने कहा कि वे अभी एलियन के अस्तित्व के नए सबूतों के लिए खुल कर गौर करने के लिए तैयार हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Canva)

मानवता के भविष्य के लिए इसका मतलब पर विचार करते हुए मस्क ने सुझाव दिया कि एलियन सभ्यताओं के साथ संपर्क की अनुपस्थिति यह संकेत दे सकती है कि उन्नत समाज “अनिश्चित और दुर्लभ” दोनों हैं. उन्होंने कहा कि अगर वहां एलियंस हैं और कोई एलियन प्रजाति दस लाख साल तक जीवित रहने में कामयाब रही है, तो उसे पूरी आकाशगंगा में बसने में सक्षम होना चाहिए था.

यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने शहर में ही बनाया ‘मंगल ग्रह’, 4 साल बाद लाल ग्रह पर जाने का इरादा, रोवर हो रहा तैयार

मस्क ने पूछा, “तो, उन्होंने ऐसा नहीं किया, तो क्यों नहीं? मुझे लगता है कि उत्तर शायद यह हो सकता है कि सभ्यता अनिश्चित और दुर्लभ है. और हमें वास्तव में मानव सभ्यता को विशाल अंधेरे में एक छोटी मोमबत्ती की तरह सोचना चाहिए.” उन्होंने तर्क दिया कि यह मानव सभ्यता की सुरक्षा के महत्व को रेखांकित करता है. उन्होंने जोर देकर कहा, “हमें यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए कि मोमबत्ती बुझ न जाए.”

Source – News18