किसी को दी आंखें…तो किसी की भर दी सूनी गोद, बहुत ही चमत्कारी हैं यह मां

मोहित शर्मा/करौली : राजस्थान में छोटी काशी के नाम से पहचानी जाने वाली बूंदी जिले में माता रानी का एक हजारों वर्ष प्राचीन मंदिर है. जमीन से सैकडों फिट की ऊंचाई पर अरावली पर्वतमालाओं की विशाल दुर्गम पहाड़ियों के बीचों-बीच स्थित है. इस चमत्कारी मंदिर में राजस्थान की एक प्रमुख देवीय शक्ति साक्षात विराजमान है, जिन्हें लोग इंदरगढ़ वाली बिजासन माता के नाम से जानते हैं. बिजासन माता की मान्यता सबसे अद्भुत और निराली है.

माता के दरबार पर आने वाली भक्तों का कहना है कि इंदरगढ़ वाली माता के चमत्कारों के आगे कई बड़े-बड़े डॉक्टर यानी मेडिकल साइंस भी फेल हो जाता है. भक्तों का कहना है कि माताजी अंधों को आंख और बेजुबानों को आवाज दे देती है. इंदरगढ़ वाली बिजासन माता की सबसे खास बात ये है कि इनकी एक झलक पाने के लिए भक्तों को 700 से ज्यादा सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है. तब जाकर एक भक्त की पुकार पर विशाल पहाड़ों के बीच चट्टान चिरकर प्रकट होने वाली बिजासन माता के दर्शन मिल पाते है.

हजारों वर्ष से भी ज्यादा प्राचीन मां की इस चमत्कारी मंदिर में आए दिन माता जी के कई अद्भुत चमत्कार देखने और सुनने को मिलते हैं. ऊंचे पहाड़ों पर बिराजने वाली इंदरगढ़ वाली माता की मान्यता सबसे अलग है. इनकी एक झलक मात्र से श्रद्धालुओं की सारे कष्ट दूर और सभी मुरादें पूरी हो जाती है.

जिनकी नहीं है आंखें, उनको दे देती है आंखें
जयपुर से इंदरगढ़ वाली माता जी के दर्शन करने आए श्रद्धालु अनिल शर्मा का कहना है कि जिनकी आंखें नहीं उनको माताजी आंखें और बेजुबानों को आवाज दे – देती है. यहां सच्चे मन से मांगी गई हर मनोकामना माताजी पूरी कर देती है. अनिल शर्मा ने बताया कि माता के एक चमत्कार का मैं खुद साक्षी हूं. मेरे भाई की आंखें चली गई थी. उसे दिखना बंद हो गया. जब उसे डॉक्टर को दिखाया तो डॉ. ने कहा अब इनकी आंखें डोनेट करनी पड़ेगी. उस समय हमने माता जी के दरबार पर आकर भाई के लिए आंखों की मनोकामना की. जिसके बाद माता जी का ऐसा चमत्कार हुआ कि भाई की खोई हुई आंखें वापस आ गई. उस वक्त डॉक्टर भी मेरे भाई की आंखों का इलाज नहीं कर पाए थे.

माता ने किया चमत्कार

दूसरी ओर एक महिला श्रद्धालु शिमला जांगिड़ ने बताया कि मेरे पोते की आंखें खराब हो गई थी. जिनका इलाज दिल्ली के कई अस्पताल और एम्स में भी नहीं बैठ पाया. इसके बाद हमने माता जी की यहां अर्जी लगाई, जिसके बाद मेरे पोते की आंख ठीक हो गई.

सैकड़ों हैं ऐसे उदाहरण

हर महीने माता की चौखट पर हाजिरी लगाने वाले श्रद्धालु राहुल गर्ग ने बताया कि माताजी के चमत्कारों को बताने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है. एक बार हमें माताजी ने शादी और बच्चों के लिए एक वरदान दिया. जो एकदम अटल और पत्थर की लकीर साबित हुआ.

मां के चमत्कारों के आगे मेडिकल साइंस भी फेल

इंदरगढ़ वाली माताजी के चमत्कारों के ऐसे सैकडों उदाहरण है. श्रद्धालु राहुल गर्ग ने बताया कि ऐसी कई माता – बहनें है. जिनकी कोख सालों से नहीं भर रही थी. जिनके इलाज में मेडिकल साइंस भी फेल हो गया था. लेकिन माता जी की मनौती के बाद उनकी कोख 9 महीने में ही भर गई. बिजासन माता के चमत्कारों के ऐसे कई उदाहरण है.

(नोट – यह सभी दावे मान्यताओं पर आधारित और भक्तों की आस्था से जुड़े हुए है. लोकल 18 ऐसे किसी भी दावे का समर्थन नहीं करता है.)

Tags: Local18, Rajasthan news, Religion 18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Source – News18