गजब का कारनामा…राशन कार्ड के फोटो में 5 चेहरे… और दर्ज नाम सिर्फ 4, नहीं मिल पा रहा कोई लाभ

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया. बिहार में सरकारी विभाग में लापरवाही का मामला सामने आते रहता है. अब एक और मामला सामने आया है. जहां भारतीय खाद्य सुरक्षा विभाग के द्वारा एक लाभुकों के साथ देखने को मिला. जिस कारण आज तक सरकारी लाभ से वंचित हैं.

राशन कार्ड धारी मुन्नी देवी कहती है उन्हें अब तक इस राशन कार्ड से कई तरह के सरकारी योजनाओं का भी लाभ नहीं मिल पाया है. जबकि परिवार में 5 सदस्य हैं. कार्ड पर सिर्फ चार सदस्यों को ही दिखाया गया है. जिस कारण वह सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित हो रही हैं.

पीड़ित राशनकार्ड धारी ने सुनाई अपनी समस्याएं

लोकल 18 से पीड़ित मरंगा निवासी दिनेश पंडित बताया कि वह अपने राशन कार्ड को लेकर पिछले 6 महीनों से काफी परेशान हैं. जिस कारण उन्हें अब तक ना तो जन वितरण प्रणाली के द्वारा अनाज मुहैया कराया गया है और ना तो उसके कार्ड में नाम सुधार कराई गई है. जिसको लेकर वह काफी परेशान हैं.

उन्होंने साफ तौर पर जानकारी देते हुए बताया कि उनका राशन कार्ड उनके पत्नी मुन्नी देवी के नाम से है. जिसमें उनके घरों के सभी 5 सदस्यों की फोटो लगाई गई है, लेकिन कार्ड के पिछले पृष्ठ पर चार व्यक्ति की नाम और संख्या ही दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें : इस गांव में होती है रोनाल्डो और मेसी की पूजा, फुटबॉलर गांव से है मशहूर, जानें क्या है कहानी

घर का मेन सदस्य दिनेश पंडित का नाम नहीं दिया गया है. जिस कारण उन्हें राशन कार्ड से मिलने वाले लाभ नहीं मिल पा रहाहै. उन्होंने कहा कि उनका राशन कार्ड में नाम नहीं होने से उन्हें सरकार के द्वारा दी जाने वाली स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय,आवास और आयुष्मान कार्ड सहित अन्य कई सरकारी योजनाओं का भी लाभ नहीं मिल पा रहा है. कार्ड में सुधार करवाने के लिए अब तक कई बार कोशिश किया लेकिन कहीं भी सुधार नहीं हो पाया है. फिलहाल उसने सरकार और जिला प्रशासन से अपने कार्ड पर सुधार कराने की मांग की है.

FCI के राज्य परामर्श समिति सदस्य ने लिया संज्ञान

वहीं जब इस बात की जानकारी भारतीय खाद निगम के राज्य परामर्श समिति सदस्य दीपक कुमार दीपु को मिली तोउन्होंने मामले पर संज्ञान लिया. कहा किजिला प्रशासन को पत्र लिखकर इस समस्यासे अवगत कराएंगे.साथ ही साथ खाद विभाग में लापरवाही रवैया को लेकर भी उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा विभाग की शिकायत लगातार मिलती है.जिसमें सुधार की जरूरत हैं. मैं पूरी जिम्मेदारी से लाभुकों तक लाभपहुंचाने का काम करूंगा.

Tags: Bihar News, Local18, Purnia news

Source – News18