गुफा में जलती है रहस्यमयी लौ, पानी और बर्फ भी नहीं बुझा पाए, वैज्ञानिक हैरान!

प्रकृति का कमाल ही अनोखा है. ऐसी-ऐसी चीज़ें दुनिया में देखने को मिलती हैं, जो सोचने पर मजबूर कर दें. अमेरिका में एक ऐसा ही कुदरती कारनामा देखने को मिलता है न्यूयॉर्क के चेस्टनट रिज पार्क में. यहां झरने के बीच आग की एक लौ जलती हुई सी दिखाई देती है. जो भी इस जगह पर आता है, वो अजीबोगरीब नज़ारा देखकर हैरान रह जाता है.

झरने का नाम एटर्नल फ्लेम फॉल्स है, जिसमें साल भर पानी बहता रहता है. न तो इस झरने का पानी कभी सूखता है और न ही इसके अंदर जल रही लौ ही कभी बुझती है. जब मौसमय बहुत खराब होता है तो बर्फ से ये पूरा इलाका ही ढक जाता है. बावजूद इसके गुफा के अंदर मौजूद लौ जलती हुई ही मिलती है. इसके वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं. thebillionairesclub नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट पर इसका ऐसा ही वीडियो मौजूद है.

किसने जलाई रहस्यमयी लौ?
इस जलती हुई ज्वाला को दुनिया की 9 प्राकृतिक तौर पर जलने वाली लौ में गिना जाता है. ये झरने के अंदर गुफा में मौजूद होने की वजह से और भी आकर्षक हो जाती है. इस पर बहुत रिसर्च हुई कि आखिर ये लौ किसने जलाई होगी. वैज्ञानिकों का मानना है कि इस जगह पर अच्छी मात्रा में मीथेन गैस मौजूद है. झरने के नीचे गुफा में भी यही गैस है. माना जाता है कि ये लौ यहां या तो आकाशीय बिजली गिरने से जली है या फिर कभी किसी ने आग लगा दी होगी और तब से ये नहीं बुझी.

अनसुलझा ही है रहस्य
दिलचस्प तो ये है कि ये सिर्फ कहने की बात हैं, अब तक इसे लेकर कोई भी सबूत नहीं पेश कर सका है. सैकड़ों साल से यहां ये लौ जल रही है और किसी के पास इसका कोई स्रोत नहीं है. लोगों में मान्यता ये भी है कि ये दैवीय लौ है. कुदरत का अनसुलझा रहस्य होने की वजह से वे मानते हैं कि लौ तब ही बुझेगी, जब धरती पर कोई महाप्रलय आएगा.

Tags: Ajab Gajab, Amazing facts, Viral news

Source – News18