घर खर्च से थी परेशान, माचिस की डिब्बी जैसे मकान में रहने लगी महिला! हर साल करने लगी 4 लाख रुपयों की बचत

हर कोई चाहता है कि वो आलीशान घर में अपने परिवार के साथ रहे, जिसमें सुख-सुविधा की हर चीज हो. पर अपना घर बना पाना हर किसी के किस्मत में नहीं होता है. जो लोग घर खरीद पाते हैं, वो सारी जिंदगी सजाने-संवारने में लगा देते हैं. पर एक महिला को अपने घर (Woman downsize house to save money) से इतनी शिकायतें थीं कि उसने उस बड़े घर को छोड़कर एक छोटे से घर में रहने का चुनाव किया. अब वो इतनी बचत कर रही है कि उसका फैसला उसके साथ-साथ अन्य लोगों को भी सही लग रहा है.

द सन वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार कारी (Kari) नाम की महिला अमेरिका के न्यू जर्सी (New Jersey, USA) में 850 स्क्वायर फीट के मकान (Woman shift to tiny house save money) में अपने पति और बेटे के साथ रहती थी. पर घर का खर्च, उसका किराया काफी ज्यादा था. उसने तय किया कि वो इससे छोटे मकान में शिफ्ट होगी. वो इतने बड़े घर से शिफ्ट होकर 220 स्क्वायर फीट के मकान में रहने चली गई. कारी ने छोटे घरों के एक्सपर्ट Derek Diedricksen का शो देखा था जिससे वो इंस्पायर हुई थीं.

woman tiny house 1

महिला ने घर को छोटा कर लिया जिसके बाद उसके खर्चे भी कम हो गए. (फोटो साभार: Kari Cooper via The Sun)

छोटे घर के क्या होते हैं फायदे?
कारी को छोटे घरों में रहना पसंद आने लगा. उनमें सफाई के लिए जगह कम होती है, उसे व्यवस्थित रखना आसान होता है और सबसे बड़ी बात ये कि छोटे घरों में रहकर बचत भी काफी हो जाती है. घर में कम चीजें आ पाती हैं, इसलिए उन चीजों को निकालना ही समझदारी होती है और फिर उनके खर्चे भी कम हो जाते हैं. उन्होंने बताया कि कई ऐसे खर्चे थे जिनमें हजारों रुपये की कमी आई थी.

छोटा घर होने से महिला करने लगी बचत
उन्होंने वेबसाइट से बात करते हुए कहा कि जिस साल वो शिफ्ट हुई थीं, उस साल उनके खर्चे इतने कम हो गए थे कि उन्होंने पहले साल में 5.7 लाख रुपये की बचत कर ली थी. जबकि उसके बाद से वो हर साल करीब 4 लाख रुपयों की बचत करने लगीं. घर का किराया, बिजली, पानी के बिल में भी कमी आई थी. साल 2011 से उन्होंने छोटे घर को चुनना शुरू किया था और अब वो सभी को ये सलाह देती हैं कि वो भी छोटे घरों को ही अपनाएं.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

Source – News18