घात लगाकर तेंदुए ने किया ‘बंदरों’ पर हमला, एक को दबा लिया मुंह के अंदर, फिर…

हर जंगल का एक ही उसूल होता है, या तो शिकार करने का हुनर हो या फिर शिकार बनने से बचने की कलाबाजी आती हो. अगर ऐसा नहीं है, तो जंगल में एक दिन भी जीना मुश्किल हो जाता है. सोशल मीडिया पर ऐसे तमाम वीडियोज वायरल होते रहते हैं, जिसमें शेर जैसा सबसे खतरनाक जानवर कभी दूसरे जीवों का शिकार करता है, तो कभी शिकार के चक्कर में खुद को मुश्किल में डाल लेता है. कई बार तो शेर को अपनी जान भी गंवानी पड़ जाती है. सोशल मीडिया पर एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक तेंदुआ घात लगाकर बंदरों की एक प्रजाति बबून की टोली पर हमला करता है. इस वीडियो को यूट्यूब पर लेटेस्ट साइटिंग्स (@Latest Sightings) ने शेयर किया है, जिसे एक दिन के अंदर 7 लाख ज्यादा बार देखा जा चुका है.

यूट्यूब पर वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है कि बबून अपने झुंड के साथ एक तालाब के बगल से तेजी से गुजर रहे हैं. पास में ही एक तेंदुआ छुपा हुआ है. जैसे ही कुछ बबून कच्ची सड़क को पार करते हैं, वैसे ही घात लगाए बैठा तेंदुआ तेजी से उनपर अटैक कर देता है. एक पल के लिए ऐसा लगता है कि सारे बबून बचकर भाग गए, लेकिन तभी तेंदुआ झाड़ी से निकलता है. वो अपने जबड़े में एक बबून को दबोचा हुआ बड़े आराम से आगे बढ़ रहा है. लेकिन तभी पीछे से बबून का मुखिया अपने झुंड के साथ तेंदुए के पीछे पड़ जाता है. तेंदुआ अपने शिकार को गिराकर वापस बबूनों को भगाने की कोशिश करता है. लेकिन बबून बार-बार वापस आ जाते हैं.

इतना ही नहीं, पीछे से बबून उस तेंदुए पर अटैक करने की कोशिश भी करते हैं. ऐसे में डरकर तेंदुआ शिकार को छोड़कर आगे बढ़ जाता है. इस वीडियो को सफारी रेंजर सोलोमन एनडलोवू ने क्रूगर नेशनल पार्क में सिंगिता लेबोम्बो लॉज (Singita Lebombo Lodge) के पास कैद किया और लेटेस्ट साइटिंग्स के साथ शेयर किया. सोलोमन ने बताया कि मैं और मेरे मेहमान एक गेम ड्राइव पर निकले थे, तभी हमें एक तेंदुए दिखाई दिया. वह चुपचाप बैठा हुआ था. ऐसे में हमने अपनी गाड़ी को बंद कर दिया और उसके अगले कदम का इंतजार करने लगे. कुछ समय बिताने के बाद हमने दूर से एक आवाज सुनी, जो हमारी ओर ही आ रहे थे. मुझे तुरंत अहसास हुआ कि यह बबून थे. आवाज सुनकर तेंदुआ भी तुरंत छिप गया और घात लगाए शिकार का इंतजार करने लगा.

तेंदुए को देखकर हमें साफ पता चल गया कि आगे क्या होने वाला है. सोलोमन ने बताया कि तेंदुओं को बबून पकड़ना बहुत पसंद होता है. हालांकि, बबून के झुंड में 50 से ज़्यादा सदस्य हो सकते हैं, ऐसे में कई बार शिकार करना जोखिम भरा भी होता है. लेकिन तेंदुआ शिकार के लिए पूरी तरह तैयार था. जब इस तेंदुए ने बबून के आने की आहट सुनी तो वह एक बांध की दीवार के पीछे छिप गया. वह धैर्यपूर्वक सही मौके का इंतज़ार करने लगा. दूसरी ओर खतरे से पूरी तरह अनजान बबून का परिवार भागता हुआ आया. एक-एक करके बबून सामने की सड़क पार कर गए. अचानक आखिरी बबून पर तेंदुए ने जोरदा हमला किया और उसे पकड़ लिया. लेकिन तभी बबून के दल का नेता तेंदुए के पीछे भागा, दूसरे बबून भी उसके पीछे-पीछे भागे. बबून तेंदुए पर टूट पड़े और उसे घेर लिया. ऐसे में तेंदुए को अपना शिकार छोड़कर खुद का बचाव करना पड़ा. लेकिन तब तक बबून मर चुका था.

Tags: Amazing wildlife video, Khabre jara hatke, OMG Video, Shocking news, Weird news

Source – News18