चीन से छुपकर भाग रही थी मह‍िला, सूटकेस में थी ऐसी चीज, एयरपोर्ट पर दबोची गई

चीन से पूरी दुनिया में तरह-तरह की साजिशें रची जा रही हैं. लेकिन बीते दिनों कुछ ऐसा हुआ क‍ि एयरपोर्ट के अध‍िकारी भी हैरान रह गए. आमतौर पर अगर आप चीन के क‍िसी एयरपोर्ट से आ रहे हैं तो 100 मिलीलीटर की पानी की बोतल भी लेकर नहीं न‍िकल सकते. हवाईअड्डे पर सीमा शुल्‍क विभाग उसे पकड़ लेता है. फ‍िर आपको भारी जुर्माना भरना पड़ता है. लेकिन बीते दिनों एक मह‍िला सूटकेस में ऐसी चीज भरकर निकली क‍ि देखकर अफसरों के होश उड़ गए. वर्षों से ये खेल चल रहा था.

मेट्रो की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के गुआंगझाऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कुछ दिनों पहले एक मह‍िला सूटकेस लेकर पहुंची. पहले तो वह काफी परेशान नजर आई. लेकिन कुछ ही पल बाद जब उसे कुछ समझ नहीं आया तो उसने अपना सामान स्‍कैन में डाल दिया. उसे लगा क‍ि शायद पकड़ी नहीं जाएगी. लेकिन एक्‍स-रे मशीन ने उसके बैग में कुछ ऐसा देखा क‍ि सायरन बज उठा. जब सूटकेस को खेला गया तो उसमें कपड़ों में ल‍िपटे हुए सैकड़ों कीड़े मिले. इनमें से कई तो जीवित थे और खोलते ही बैग के चारों ओर रेंगते नजर आए. यह देखकर अफसर हैरान रह गए.

चीन में विदेशी प्रजात‍ि मानी जाती
सिंग ताओ डेली अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, मह‍िला ने 439 बीटल्‍स को स्नैक्स के पैकेट के नीचे छिपाने की कोशिश की थी. अफसरों ने बताया क‍ि ये जापानी स्टैग बीटल एटलस गैंडा (Atlas Beetle Price) हैं. जो नारंगी रंग के होते हैं. ये चीन में विदेशी प्रजात‍ि मानी जाती है. चीन में इस तरह का कीट नहीं पाया जाता. ये दुनिया के सबसे महंगी कीटों में से एक हैं. एक स्टैग बीटल एटलस की कीमत जापान में 8 हजार रुपये के आसपास है. बता दें क‍ि जीवित जानवरों और पौधों को चीन में ले जाना या डाक से भेजना गैरकानूनी है.

कुछ वर्षों में ऐसे कीटों की डिमांड बढ़ी
चीन में बीते कुछ वर्षों में ऐसे कीटों की डिमांड बढ़ी है. इसीलिए इसकी जमकर तस्‍करी भी हो रही है. दावा किया जा रहा है क‍ि ये मह‍िला महीनों से चीन में तस्‍करी का ये काम कर रही थी. चीन में दस लाख से ज्‍यादा लोग ऐसे हैं, जिनके पास कोई न कोई विदेशी जानवर या कीट पालतू हैं. इनमें बंदर, मगरमच्छ और कई तरह के पक्षी हैं. पालने वाले लोगों में से ज्‍यादातर अमीर लोग हैं, मोटा पैसा देकर ये तस्‍करों से पालतू जानवर खरीदते हैं. कुछ दिनों पहले कस्‍टम विभाग ने जियामेन में एक जहाज रोका था, जिसमें 20,000 से अधिक जीवित कॉकरोच थे. अफसरों को डर था क‍ि अगर कीड़े बच गए तो शिगेला फैल सकता है.

Source – News18