जब उड़ान भरते हैं हवाई जहाज, तो उनके अंदर क्यों होता है बहुत ज्यादा कंपन?

क्या आपने उड़ान की शुरुआत में टेकऑफ के दौरान विमान के हिलते हुए देखा है? विमान के अंदरद का हिस्सा बहुत ज्यादा कांपता सा लगता है. उसके अंदर इतना कंपन होता है कि कई बर तो लगता कि भूकंप ही आ गया है. पर क्या आपने कभी सोचा है कि विमान इस तरह क्यों हिलते या कांपते हैं ? यहां तक कि ऐसा लगता है कि विमान का प्रत्येक हिस्सा टूट रहा है. एक्सपर्ट कहते हैं कि  टेकऑफ और प्रारंभिक चढ़ाई के दौरान कंपन बहुत स्वाभाविक है और कई कारणों से हो सकता है.

उड़ान के दौरान विमान में अचानक होने वाले कंपन के कई कारण हो सकते हैं. यह रनवे के निर्माण, अनुचित रूप से संतुलित टायरों या यहां तक कि क्रॉसविंड के कारण भी हो सकता है. कुछ मामलों में, अन्य विमानों से उड़ान जमीन के करीब विमान के वायुगतिकीय बर्ताव को प्रभावित कर सकती है. हवा में विभिन्न ताकतों से निपटने के लिए, विमान टेकऑफ के दौरान कंपन कर सकता है.

अधिकांश रनवे कंक्रीट या डामर से बने होते हैं, जिनके बीच तापमान में बदलाव के कारण फैलने और सिकुड़ने के लिए खाली जगह या दरारें होती हैं. जब हवाई जहाज के पहिये इन खाली स्थानों या दरारों के ऊपर घूमते हैं, तो वे कंपन पैदा करते हैं.

Why airplanes vibrate while take off, Amazing question, omg, amazing news, shocking news, airplanes, knowledge, Do you know that, interesting question,

विमान के टेकऑफ के दौरान कंपन बहुत अधिक महसूस होता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Canva)

टेकऑफ के दौरान, हवाई जहाज के इंजन को हवाई जहाज के वजन और खिंचाव पर काबू पाने और जरूरी गति और ऊंचाई हासिल करने के लिए बहुत अधिक जोर पैदा करने की जरूरत होती है. टेकऑफ के दौरान इंजन अपनी अधिकतम शक्ति पर होते हैं, यही कारण है कि वे बहुत अधिक शोर और कंपन उत्पन्न करते हैं.

यह भी पढ़ें: एआई तकनीकों ने किया कमाल, वैज्ञानिकों को चला पता, किस जगह पर दफनाया गया था प्लेटो को, जागी उम्मीदें!

टेकऑफ के दौरान, हवाई जहाज़ के पंखों को अधिक लिफ्ट बनाने की आवश्यकता होती है ताकि हवाई जहाज़ को ज़मीन से ऊपर उठाने में मदद मिल सके. ऐसा करने के लिए, पायलट विंग फ्लैप को फैलाता है, जो पंखों के पीछे के किनारे पर चलने योग्य सतह होती है. पायलट लैंडिंग गियर को भी हटा लेता है, जो पहिए और स्ट्रट्स होते हैं. ऐसा करने से भी खिंचाव और शोर पैदा करता है. फ्लैप और लैंडिंग गियर की गति से हवाई जहाज के वायुगतिकी और वजन वितरण में बदलाव होता है, जिससे कंपन होता है.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18