जुगाड़ से बना दिया बिना डीजल-पेट्रोल वाली बाइक, वीडियो हो रहा वायरल

अमित कुमार/समस्तीपुर: बिहार के समस्तीपुर जिले के पटोरी शहर में एक कार वॉशिंग करने वाले शख्स ने कबाड़ी दुकान से सामग्री खरीदकर उससे बैटरी से चलने वाली बाइक बनाकर गजब का कारनामा दिखाया है. अब इस बाइक में महंगे पेट्रोल की जरूरत खत्म हो गई है. जुगाड़ तकनीक का यह कारनामा यह दिखाता है कि चुनौतियों के बाद भी इंसान ठान ले तो वह कुछ भी कर सकता है. उसकी इलेक्ट्रिक बाइक अब 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही है. इलेक्ट्रिक बाइक बनाने वाले शख्स के टैलेंट की चर्चा पूरे समस्तीपुर जिले में हो रही है.

इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बनाने वाले व्यक्ति की उम्र महज 20 साल है. इस मोटर साइकिल में एक खासियत यह भी है कि इसे बिना चाबी या स्विच के स्टार्ट किया जा सकता है. यह रिमोट से स्टार्ट होती है. मोटरसाइकिल को जब एक बार चार्ज किया जाता है तो आसानी से 50 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तय किया जा सकता है. गाड़ी में कितनी बैटरी चार्ज है उसे देखने के लिए डिजिटल मीटर दिया गया है.

क्या कहते हैं कारीगर
लोकल 18 से बात करते हुए इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बनाने वाले युवा कारीगर मोहम्मद रियाज ने बताया कि पेट्रोल की बढ़ती कीमत और इससे लोगों की जेब पर पड़ने वाले भार को लेकर वो चिंतित थे. इससे उन्हें एक ऐसी मोटरसाइकिल बनाने का विचार आया जिसमें पेट्रोल और डीजल दोनों की जरूरत ना पड़े. आस-पास के कबाड़ियों से सामान इकट्ठा करने के बाद रियाज़ ने सफलतापूर्वक मोटरसाइकिल बनाई.

बाइक के लुक को बेहतरीन बनाने के लिए उन्होंने डिजिटल मीटर, बैटरी वोल्टमीटर, एलईडी इंडिकेटर और एलईडी हेडलाइट्स जैसे सामान ऑनलाइन खरीदा. बाइक को तैयार करने में कुल खर्च 20,000 से 25,000 रुपये के बीच पड़ी. किसी शोरूम से इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने पर उसकी कीमत कम से कम 50,000 से 60,000 के करीब पहुंच जाती.

FIRST PUBLISHED : June 30, 2024, 14:11 IST

Source – News18