जेफ बेजोस बनवा रहे दुनिया की सबसे बड़ी घड़ी, बताएगी 10 हजार साल का समय!

World’s biggest clock: दुनिया की सबसे बड़ी घड़ियों में से एक का निर्माण शुरू हो गया है, जिसका आकार 500 फीट होगा, जो एक साल में सिर्फ एक बार टिक (Tick) करेगी और अगले दस हजार सालों तक का समय बताएगी. यह घड़ी (10,000 Year Clock) अमेरिका के वेस्ट टेक्सास में एक पहाड़ी के अंदर बनाई जा रही है, जिसके मालिक अमेरिकी बिजनेसमैन जेफ बेजोस हैं, और वही इस घड़ी को बनवाने का खर्च उठा रहे हैं, जिसकी लागत 42 मिलियन डॉलर आई है.

किसका था इस घड़ी का आइडिया?: द सन की रिपोर्ट के अनुसार, सबसे इस घड़ी का आइडिया 1995 में कंप्यूटर वैज्ञानिक और आविष्कारक डैनी हिलिस ने प्रस्तावित किया गया था. डैनी ने एक ऐसी घड़ी की कल्पना की थी, जो साल में एक बार टिक करती हो, जहां शताब्दी (Century) का कांटा हर 100 साल में एक बार आगे बढ़ता हो और सहस्राब्दी (millennium) पर कोयल की आवाज आती हो.

डैनी हिलिस का सपना एक ऐसी घड़ी बनाने का था, जो अगले 10,000 सालों तक का समय बताए. उनके इस आइडिया के दशकों के बाद अब उनका सपना पूरा होने वाला है. घड़ी का अंतिम डिजाइन पूरा हो गया है और घड़ी के हिस्से बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

यहां देखें- 10 हजार साल की घड़ी का वीडियो

कैसे चलेगी ये घड़ी?

ये घड़ी पृथ्वी की थर्मल साइकिल (Earth’s thermal cycles) द्वारा संचालित होगी, जिसे एस्ट्रोनॉमिक और कैलेंडरिक डिस्प्ले के साथ समय को चिह्नित करने के लिए डिजाइन किया गया है. इसमें एक झंकार जनरेटर (Chime Generator) है, जो 3.5 मिलियन से अधिक यूनिक बेल चाइम सीक्वेंस बनाएगा. घड़ी को दीर्घकालिक सोच (Long-Term Thinking) का प्रतीक माना जाता है.

इंजीनियरों ने एक साल, 10 साल, 100 साल, 1000 साल और 10,000 साल की सालगिरहों (Anniversaries) के लिए 4 कमरे के आकार के सालगिरह कक्ष (Anniversary Chambers) बनाए हैं. हालांकि, इस घड़ी तक विजिटर्स के लिए पहुंचना आसान नहीं होगा, इस तक पहुंचने के लिए उनको कई घंटों का सफर करना पड़ेगा, जो आरामदायक नहीं है.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18