दुनिया का सबसे घातक केमिकल कौन सा है? साइनाइड, आर्सेनिक तो बिल्‍कुल नहीं

जब भी दुनिया के सबसे खतरनाक केमिकल की बात आती है तो ज्‍यादातर लोग साइनाइड, आर्सेनिक या टेट्रोडोटॉक्सिन जैसे जहर के बारे में बात करने लगते हैं. निश्च‍ित तौर पर तीनों काफी घातक हैं और इनकी थोड़ी सी मात्रा भी तमाम लोगों को मौत की नींद सुला सकती है. लेकिन यह सबसे घातक जहर तो बिल्‍कुल भी नहीं हैं. ऑनलाइन प्‍लेटफार्म कोरा पर यही सवाल पूछा गया. क्‍या आपको इसका सही जवाब पता है?

कोरा पर कई यूजर्स ने अलग-अलग रसायनों के नाम लिए. जैसे पोलोनियम 210, माना जाता है कि इसकी सिर्फ एक ग्राम मात्रा ही हजारों लोगों को मौत की नींद सुला सकती है. यह एक रेडियोएक्टिव तत्व है, जिससे निकलने वाला रेडिएशन शरीर के अंदरूनी अंगों के साथ-साथ डीएनए और इम्यून सिस्टम को भी तबाह कर देता है. इसी तरह दूसरा जहर है स्ट्रिकनीन (Strychnine).एक्‍सपर्ट के मुताबिक, स्ट्रिकनीन दुनिया का सबसे तेज दर्द देने वाला केमिकल है. यह हड्डियों और मांसपेशियों को जोड़े रखने वाला बंधन तोड़ देता है. कहा जाता है कि रूसी राष्‍ट्रपत‍ि पुत‍िन के पास यह जहर है, जिससे दुनिया डरती है.

सबसे खतरनाक केमिकल बोटुलिनम टॉक्सिन
अब बात करते हैं सबसे खतरनाक केमिकल की. इसका नाम बोटुलिनम टॉक्सिन बताया जा रहा है. महज 1 नैनोग्राम यह केमिकल इंसान की जान ले सकता है. यह क्लॉस्ट्रीडियम बोटुलिनम (Clostridium Botulinum) नाम के बैक्टीरिया से बनता है. इसी जहर से फूड पॉइजनिंग होती है. लेकिन आप जानकर हैरान होंगे कि इसका इस्‍तेमाल ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए खूब हो रहा है. इस जहर से एक फेस फ्रीजिंग इंजेक्‍शन बनाया जाता है, जिसे बोटॉक्स कहते हैं. यह चेहरे की मांसपेश‍ियों को फ्रीज कर देता है. बोटॉक्स इंजेक्शन के जरिए दिमाग से चेहरे की मांसपेशियों तक पहुंचने वाले सिग्नल को ब्लॉक कर दिया जाता है, ताकि चेहरे की मांसपेशियां सिकुड़ें नहीं.

Tags: Amazing news, Bizarre news, OMG News, Shocking news, Trending news, Weird news

Source – News18