देश के इस रेलवे स्टेशन पर नहीं है… प्लेटफार्म नंबर-1, इसकी वजह रेलवे को भी नहीं पता!

नीरज कुमार/बेगूसराय. भारतीय रेलवे दुनिया में मशहूर है. ये दुनिया का चौथा और एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. वहीं, कई ऐसे किस्से भी रेलवे से जुड़े हैं, जो लोगों को आज भी हैरान करते हैं. ऐसा की एक मामला बिहार के बेगूसराय में भी है, जो अब तक पहेली बना हुआ है. इस रेलवे स्टेशन पर आप प्लेटफार्म नंबर-1 ढूंढते रह जाएंगे. आपकी तमाम कोशिशों के बाद भी यह प्‍लेटफरर्म मिलेगा नहीं.

बेगूसराय के बरौनी रेलवे जंक्शन का नाम एशिया में सबसे ज्यादा भूमि वाले स्टेशनों में भी शुमार होता है. यहां जानकारों ने बताया कि पहली बार बेगूसराय में गढ़हरा रेलवे स्टेशन की स्थापना 1860 में हुई थी. इसके बाद 1883 में गढ़हरा स्टेशन को बंद कर तीन किलोमीटर उत्तर में बरौनी रेलवे जंक्शन बनाया गया. तब से लेकर अब तक बरौनी जंक्शन से ही होकर देश के विभिन्न हिस्से के लिए ट्रेनें गुजरती हैं.

यहां से तकरीबन 1 लाख यात्री रोजाना सफर करते हैं. इस जंक्शन की पहचान दिलवाने का काम आजादी के करीब 17 साल बाद 1959 हुआ. जब ऐतिहासिक व धार्मिक स्थल मिथिलांचल के प्रवेश द्वार सिमरिया स्थित गंगा नदी पर राजेन्द्र पुल का निर्माण कार्य पूरा हुआ. इसके बाद उत्तर बिहार की प्रगति में एक नई क्रांति आई. आज बरौनी जंक्शन की चर्चा पूरे देश होती है.

बरौनी स्टेशन पर 2 से 9 नंबर तक प्लेटफार्म
रेल यात्री संघ के सदस्य सुरेंद्र शाह बताते हैं कि अंग्रेजों के जमाने से यहां पर प्लेटफार्म संख्या एक है ही नहीं. देश के दूसरे शहरों से आते समय बताया जाता है कि ट्रेन प्लेटफार्म नंबर एक पर रुकेगी. वहीं, कभी-कभी प्लेटफार्म संख्या एक पर ट्रेन के रुकने की घोषणा भी कर दी जाती है. यात्री प्लेटफार्म संख्या एक को खोजने में परेशान रहते हैं, लेकिन बरौनी रेलवे जंक्शन पर अब तक प्लेटफार्म संख्या एक का निर्माण नहीं हो सका है. हालांकि, कुछ स्थानीय लोग मजाकिया लहजे में लोगों को दो किलोमीटर दूर प्लेटफार्म संख्या एक बता देते हैं.

रेलवे को भी नहीं पता
इसको लेकर पूर्व मध्य रेलवे के सूचना जनसंपर्क अधिकारी बिरेंद्र कुमार बताते हैं कि ऐसा कुछ भी नहीं है, लोग जिसे प्लेटफार्म संख्या एक बताते हैं, वह दरअसल शहर का दूसरा रेलवे स्टेशन है. वहीं, बरौनी रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म संख्या एक क्यों नहीं है, इसकी जानकारी रेलवे को भी नहीं है.

Tags: Ajab Gajab news, Begusarai news, Indian Railways, Local18

Source – News18