नागौर में यहां मिलने वाले चीनी मिट्टी के बर्तन बन रहे आकर्षण का केंद्र, कीमत भी बेहद कम

कृष्ण कुमार/नागौर. राजस्थान में मेहमान का स्वागत करने के लिए अलग-अलग अंदाज है. किसी के घर पर मेहमान आए तो सबसे पहले चाय या कॉफी पेश की जाती है. यह प्रथा सदियों से चली आ रही है. इसके लिए अच्छे कप हर कोई अपने घर में रखना चाहता है तो आज इन्हीं कप और गिलास के बारे में बताने जा रहें है. जो किफायती दामों में उपलब्ध है.

नागौर के गोगलाव में चीनी मिट्टी के बर्तनों का मार्केट लगा हुआ है. जहां पर तरह-तरह की सामग्री उपलब्ध है. लेकिन आपको कपो की वैरायटी और मिट्टी से बनी ग्लास की वैरायटी के बारे में बताएंगे. यहां पर छोटे कप से लेकर बड़े कप तक के आईटम उपलब्ध है. यहां पर मिट्टी के कप, बड़े कप और कॉफी के लिए मग साईज के कप उपलब्ध है. यहां पर हस्तनिर्मित सिरेमिक कप, जापानी कप, पुष्प कप साथ नाना प्रकार की वैरायटी है.

दुकान मालिक रामस्वरुप ने बताया कि यहां पर कप की शुरुआत 10 रुपए से होती है. वहीं, सबसे बड़े कप यानि मग की कीमत 100 रुपे तक उपलब्ध है. वहीं, बाजार में मिलने वाले कपों से काफी सस्ता है. यहां पर कपों पर विभिन्न प्रकार के रंग और विभिन्न प्रकार की चित्रकारी की गई है. कपों पर की गई चित्रकारी लोगो को अपनी और आकर्षित करते है. कप और गिलास की सारी सामग्री चिन्नी मिट्टी से बनती है. वहीं, यहां पर कई प्रकार की कप की वैरायटी उपलब्ध है. यह बाजार नागौर से कुछ ही दूरी पर लगा है जो नागौर के बीकानेर जोधपुर बाईपास गोगलाव गांव में लगा हुआ है.

.

FIRST PUBLISHED : July 19, 2023, 16:07 IST

Source – News18