न लाखों-करोड़ों का खर्चा, न कोई ताम-झाम, शादी में ऐसी व्यवस्था, छा गया वीडियो

आमतौर पर देखा जाता है कि लोग अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए बहुत कुछ करते हैं. कुछ लोग तो बिना सोचे-समझे पैसे को पानी की तरह बहाने लगते हैं. भले ही इसके बाद उन्हें आर्थिक दिक्कत हो जाए या फिर शादी में इस्तेमाल होने वाली बहुत सी चीज़ें बर्बाद हो जाएं. हालांकि कुछ लोग इतने क्रिएटिव और समझदार होते हैं कि शादी को भी बर्बादी वाला नहीं बल्कि किफायती आयोजन बना देते हैं.

इस वक्त जो वीडियो सोशल मीडिया पर छाया हुआ है, उसमें अलग ही किस्म की शादी दिख रही है. यहां कोई भी चीज़ बर्बाद होती हुई नहीं बल्कि ज़ीरो वेस्ट वाली शादी दिख रही है. जहां आमतौर पर मध्यम वर्गीय लोगों की शादी में कम से कम खर्चा 15-20 लाख रुपये का होता है, लेकिन इस शादी में शायद ही कोई चीज़ होगी, जो बर्बाद जाए.

न ज्यादा खर्चा, न बर्बादी
वायरल हो रहे वीडियो में आप जो देखेंगे, वो दिल खुश कर देगा. इस वीडियो ने इंस्टाग्राम पर सबका दिल जीत लिया है. वेडिंग की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें सजावट से लेकर खाने-पीने तक में कम से कम बर्बादी की गई है और पर्यावरण फ्रेंडली चीजों का इस्तेमाल किया गया है. मंडप के लिए गन्ने का इस्तेमाल हुआ, जो गायों ने खा लिया. वरमाला सूती धागे और फूलों से बनी और मेहमानों को केले के पत्ते पर स्टील के गिलास में खाना-पीना दिया गया. लोगों के हाथ धोने की व्यवस्था पेड़ों के पास हुई, ताकि पानी बर्बाद न हो.

लोग कर रहे हैं खूब तारीफ
इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर डॉ. पूर्वी भट नाम की यूज़र ने शेयर किया गया है. जिसके साथ उन्होंने कैप्शन लिखा, ‘मुझे नहीं पता कि एक्सपर्ट इसे जीरो वेस्ट वेडिंग मानेंगे या नहीं लेकिन हमने इस कार्यक्रम में कोई प्लास्टिक का कचरा नहीं निकला.’ लोगों ने वीडियो को देखने के बाद इसकी जमकर तारीफ की है. एक यूज़र ने लिखा – जिसमें पैसे कम खर्च होते हैं, वही शादियां कामयाब होती हैं. एक अन्य यूज़र ने लिखा – ऐसी शादियों को सामान्य बनाना चाहिए.

Tags: Ajab Gajab, Unique wedding, Viral video news

Source – News18