पहली बार सामने आई लाल ग्रह की ऐसी तस्वीरें, मार्स से हुआ सीधा प्रसारण, अचंभित कर देगा नजारा

काफी समय से इंसान पृथ्वी के अलावा ऐसे ग्रह की तलाश कर रहा है, जिसपर जीवन की संभावना हो. ऐसा पृथ्वी पर प्रलय आने की दृष्टि से भी किया जा रहा है. अगर कभी किसी प्रलय में पृथ्वी खत्म हो जाए और इंसान का यहां रहना असम्भव हो जाए, उस समय वो ग्रह फिर से नई दुनिया बसाने के काम आएगा. नासा सहित कई स्पेस एजेंसियां इस कोशिश में कई साल से लगी हुई है. लेकिन अभी तक ऐसी कोई ख़ास सफलता हासिल नहीं हुई है.

हर स्पेस स्पेंसी ऐसे किसी ग्रह की खोज में है, जहां पानी हो. ऑक्सीजन हो और इंसान के रहने लायक हर सुविधा अवेलेबल हो. इस खोज में अभी तक मंगल ग्रह सबसे आगे हैं. इसके अलावा कई साइंटिस्ट्स चांद पर भी कर रहे हैं. बात अगर मंगल ग्रह की करें, तो कई ऐसे सबूत मिले हैं, जो ये कन्फर्म करते हैं कि यहां पानी मौजूद है. कभी जमा हुआ तालाब मिलता है तो कभी कोई और सबूत. हाल ही में मंगल ग्रह का एक नया वीडियो सामने आया, जिसे वहां से लाइव स्ट्रीम किया गया. यानी पृथ्वी पर इसे सीधे देखा गया.

यूरोपियन स्पेस एजेंसी को मिली सफलता
पहले मार्स पर गए सैटेलाइट वहां वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद उसे पृथ्वी पर भेजते थे. इस प्रक्रिया में काफी वक्त लग जाता था. कभी भी ताजा फुटेज साइंटिस्ट्स के हाथ नहीं अलगता था. एल्कीन इस बार यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने इसमें सफलता हासिल कर ली. इस स्पेस एजेंसी ने मार्स से लाइवस्ट्रीम कर फुटेज पृथ्वी पर दिखाया. इसमें जो मनमोहक नजारा दिखा, वो हैरान करने वाला है.

mars new footage

स्पेस प्रेमियों को पसंद आया नजारा

हर 50 सेकंड में नया वीडियो
इस मेथड से पृथ्वी पर मार्स से हर 50 सेकंड में एक नया वीडियो मिलेगा. इन्हीं से 60 मिनट का एक फुटेज तैयार किया गया है. ये सारे फुटेज मार्स एक्सप्रेस से सीधे भेजे गए. इन्हें विजुअल मॉनिटरिंग कैमरा से भेजा जा रहा है. मार्स एक्सप्रेस को 2003 में लांच किया गया था. अभी ये अपने सारे फुटेज हेडक्वार्टर में भेज रहा है. साइंटिस्ट्स में इसे लेकर बेहद उत्साह है. हालांकि, 2003 में लांच होने के बाद अब तक काफी समय हो गया है. अगर एडवांस कैमरा फिर से भेजा जाए तो शायद और भी ज्यादा गहराई से मार्स को समझा जा पाएगा.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

Source – News18