पीएचडी के छात्र का अनोखा रिकॉर्ड… किए 1000 से ज्यादा सर्टिफिकेट हासिल!

अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ. इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में यूं तो कई तरह के रिकॉर्ड दर्ज होते हैं, लेकिन लखनऊ के पीएचडी के छात्र ने बेहद अनोखा काम करके अपना नाम इस रिकॉर्ड में दर्ज करवा लिया है. दरअसल बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के हार्टिकल्चर विभाग के शोध छात्र नीरज कुमार प्रजापति का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अचीवर के रूप में दर्ज किया गया है. यह उपलब्धि उन्हें विभिन्न कॉन्फ्रेंस , सेमिनार, ट्रेनिंग, लेक्चर, मीनिंग, वेबिनार, कार्यशाला, क्विज में भाग ले कर एक हजार से ज्यादा प्रमाण पत्र हासिल करने पर मिली है. वह वर्तमान में बीबीएयू के हार्टिकल्चर विभाग के प्रो. संजय कुमार के अधीन शोध कार्य कर रहे हैं.

नीरज प्रजापति ने बताया कि वहां वाराणसी के रहने वाले हैं. पिता किसान हैं. सर्टिफिकेट हासिल करना उनके अंदर एक जुनून था यही वजह है कि जब भी उन्हें पता चलता था कहीं पर कोई जागरूकता का कार्यक्रम हो रहा है या फिर कहीं पर कोई कॉन्फ्रेंस, डिबेट या किसी भी तरह का कोई कार्यक्रम हो रहा है तो वह वहां पर जाते जरूर थे और उसमें भाग लेते थे.

दर्ज किया इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड‌ में नाम
खास बात यह रही की सभी में इन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया, जिस वजह से सभी कार्यक्रमों में इनको सर्टिफिकेट मिले. जब नीरज को लगा कि 1000 से ज्यादा सर्टिफिकेट इनके पास हो गए हैं तो इन्होंने अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड‌ के लिए भेजा और अब इनका नाम इसमें दर्ज हो चुका है जो गर्व का पल है, क्योंकि ऐसा अनोखा रिकॉर्ड अभी तक किसी ने नहीं बनाया था.

दूसरे अनोखे रिकॉर्ड पर होगा फोकस
नीरज प्रजापति ने कहा कि जब वह इन कार्यक्रमों में जाते थे तो उन्हें कभी नहीं पता था की इस तरह का रिकॉर्ड भी वह कायम कर लेंगे. लेकिन एक रिकॉर्ड बनाने के बाद अब भविष्य में दूसरे अनोखे रिकॉर्ड बनाने के लिए भी उनका फोकस होगा.

Tags: Lucknow news, OMG News, Uttar Pradesh News Hindi

Source – News18