फिल्मों जैसी है पंजाब के सुल्तान की कहानी! बड़ा नाम.., बुरी संगत…जेल …और अंत में कामयाबी

प्रदीप भंडारी/लुधियाना. हरियाणा के पहलवान सुल्तान का नाम तो आप सब ने सुना ही होगा. जिन्होंने दुनियाभर में भारत और हरियाणा का नाम रोशन किया. जिनके जीवन पर एक बॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी है. लेकिन आज हम आपको जिस सुल्तान के बारे में बताने जा रहे हैं, यह सुल्तान हरियाणा का नहीं बल्कि पंजाब का सुल्तान है, जो कबड्डी का बहुत अच्छा खिलाड़ी था लेकिन बुरी संगत ने जेल पहुंचा दिया. लेकिन हार ना मान ने के जज्बे ने आज इंटरनेशनल रेसलर बना दिया.

लुधियाना के संगोवाल गांव का रहने वाला सुल्तान कबड्डी का बहुत अच्छा खिलाड़ी माना जाता था, राज्य स्तर पर सुल्तान ने बहुत नाम कमाया, चारों तरफ सुल्तान के नाम की चर्चा भी होने लगी थी . लेकिन बुरी संगत ने सुल्तान का करियर बर्बाद कर दिया. लड़ाई-झगड़े ने जेल तक पहुंचा दिया. गांव वाले सुलतान के पिता को भला-बुरा कहने लगे. जिसके बाद सुल्तान डिप्रेशन में चला गया. लेकिन फिर कुछ अच्छे दोस्तों ने समझाया तो जेल से बाहर आने के बाद रेसलिंग की दुनियां में पैर रखा, “द ग्रेट खली ” की अकादमी जालंधर में दाखिला लिया. द ग्रेट खली की देख-रेख में रेसलिंग के सफर की शुरुआत की और पीछे मुड़कर नहीं देखा.

13 रेसलरों को हरा बना चैंपियन
सुल्तान, सिंगापुर में हुए प्रतियोगिता में 13 रेसलरों को हरा कर चैंपियन बना. वर्ल्ड हैवी वेट चैंपियन की बेल्ट अपने नाम की. आज भी सुल्तान, ग्रेट खली से ट्रेनिंग लेकर कड़ी मेहनत कर रहा है, सुलतान का सपना डब्लू डब्लू ई में जाकर रेसलिंग में बड़े-बड़े दिग्गजों को हराने का है. लेकिन आर्थिक तंगी के चलते सुलतान का सपना धुंधला पड़ता दिखाई दे रहा है. सुलतान ने कहा कि अगर सरकार उसकी मदद करती है तो वह डब्लू डब्लू ई रेसलिंग में बेल्ट जीत कर देश का और पंजाब का नाम रोशन कर सकता है.

Tags: Local18, Ludhiana news, OMG News, Punjab news, WWE

Source – News18