बच्चों को यहां बर्फीले मौसम में सुलाते हैं घर से बाहर!

दुनिया में जितने देश हैं, उनकी मान्यताएं काफी अनोखी और अलग-अलग प्रकार की होती हैं. ऐसे में जब अन्य देशों के लोगों को उन मान्यताओं के बारे में पता चलता है तो वो हैरान होते हैं. हर देश में नवजात या छोटे बच्चों का बहुत ध्यान रखा जाता है, उन्हें ठंडी-गर्मी से बचाते हैं, बुरी नजरों से बचाते हैं, पर दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं जहां बच्चों को घर से बाहर सुला (Kids sleep outside) देते हैं, फिर चाहे मौसम कितना भी ठंडा क्यों ना हो, यहां घर के बाहर सुलाना बेहद आम बात है.

बिजनेस इंसाइडर वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार स्वीडन, फिनलैंड, डेनमार्क, नॉर्वे और आइसलैंड जैसे नॉर्डिक देशों की बच्चों को लेकर खास मान्यता है. यहां पर बच्चों को घर के बाहर ठंडे मौसम में भी सुला देते हैं. डेनमार्क (Denmark kids sleep outside cold weather) में अगर आप किसी बच्चे को सड़क के किनारे पालने में सोता हुआ देखें, तो जरा भी हैरान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस देश में ये बिल्कुल आम है.



बच्चों को ठंड में सुला देते हैं बाहर
यहां ठंड में बच्चों को बाहर सुलाने की खास प्रथा है. लंदन की रहने वाली स्लीप कंसल्टेंट केटी पालमर ने कहा कि जो बच्चे बाहर, यानी प्रकृति के करीब सोते हैं, उन्हें बहुत अच्छी नींद आती है, और उनके ऊपर कम कीटाणु हमला करते हैं, जो बाहर सोने पर उनके ऊपर कर सकते थे. हालांकि, बच्चों को हाइपोथर्मिया हो सकता है, या फिर गर्मी में सुलाने पर उन्हें हीट स्ट्रोक भी हो सकता है.

बेहद सुरक्षित है ये देश
डेनमार्क में ये आम है कि पालने में सड़क के किनारे बच्चों को सुलाकर माता-पिता शॉपिंग करने चले जाते हैं या फिर खाना खाने किसी रेस्टोरेंट में बैठ जाते हैं. बच्चे आराम से सड़क के किनारे, भीड़भाड़ से अलग सोते नजर आ जाते हैं. वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू की रिपोर्ट के अनुसार 2022 में जुर्म के मामले में डेनमार्क को 117वां स्थान दिया गया था. यहां माता-पिता के अंदर भरोसा होता है कि उनके बच्चों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा इसलिए वो आसानी से बच्चों को बाहर छोड़ देते हैं. दूसरा कारण ये भी है कि यहां के लोगों को लगता है कि बच्चों को बंद जगह पर सुलाने से ज्यादा अच्छा है कि वो प्रकृति की खुली हवा में सोएं जिससे उनका स्वास्थय भी बेहतर हो जाए. माता-पिता बच्चों को अंदर के शोर से भी दूर रखना चाहते हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

Source – News18