बीच पर बच्ची को दिखे बड़े निशान, एक्सपर्ट बोले, ये तो डायनासोर के पैर हैं!

दुनिया में डायनासोर के अवशेष हर जगह नहीं मिलते हैं. लेकिन जहां मिलते हैं, कम नहीं मिलते हैं. ब्रिटेन के समुद्री तट ऐसे स्थल हैं, जहां पर डायनासोर के निशान बहुत मिलते हैं. हाल ही में ऐसा एक बार फिर हुआ है. इस बार एक बच्ची के लिए गर्मियों में समुद्र तट पर सैर करना एक प्रागैतिहासिक रोमांच में बदल गया. उसे पांच बड़े पैरों के निशान मिले जिनकी पुष्टि कर साइंटिस्ट ने बताया कि वे खास डायनासोर के हैं.

पेनार्थ में अपनी मां के साथ समुद्र तट पर टहलते समय, 10 साल की टेगन बहुत बड़े पैरों के निशानों पर ठिठक गई. तब उसे पांच विशाल पैरों के निशान मिले उनके बारे में डायनासोर बीबीसी के मुताबिक एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि वे 200 मिलियन साल पहले इस क्षेत्र में घूमने वाले कैमलॉट के हैं,

ये विशाल निशान 75 सेमी तक की दूरी पर मौजूद थे. माना जाता है कि ये ट्राइसिक काल के अंत में एक बड़े शाकाहारी जानवर ने बनाए गए थे. जीवाश्म विज्ञानी अब इस खोज को सत्यापित करने के लिए काम कर रहे हैं. नेशनल म्यूज़ियम वेल्स के जीवाश्म विज्ञान क्यूरेटर ने भरोसा जताया है कि ये निशान असली हैं, जिससे टेगन और उसकी माँ डायनासोर के नक्शेकदम पर चलने से रोमांचित हैं.

Amazing discovery, Weird news, amazing news, shocking news, world, अजब गजब, अजीबोगरीब खबर, जरा हटके, dinosaur, 10 year old girl, dinosaur footprints, beach walk discovery

फिलहाल वैज्ञानिकों को यही अनुमान है कि पैरों के ये निशान किसी बड़े कैमलॉट डायनासोर के हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

सिंडी हॉवेल्स ने बीबीसी के द डिनोहंटर्स कार्यक्रम को बताया, “हमें पांच पैरों के निशान मिले हैं और हर एक के बीच लगभग आधे से तीन-चौथाई मीटर की दूरी है. ये पैरों के निशान इतने बड़े हैं कि ये किसी प्रकार के डायनासोर के होने चाहिए, जिसे सॉरोपोडोमोर्फा कहा जाता है.”

यह अविश्वसनीय खोज साउथ वेल्स तट पर की गई थी, जहां लड़की की मां क्लेयर रहती थी. टेगन ने कहा, ” हम बस यह देखने के लिए बाहर निकले थे कि हमें क्या मिल सकता है, हमें नहीं लगा कि हमें कुछ मिलेगा. हमने देखा कि ये बड़े छेद थे जो डायनासोर के पैरों के निशान जैसे लग रहे थे, इसलिए मां ने कुछ तस्वीरें लीं, संग्रहालय को ईमेल किया.”

यह भी पढ़ें: मिस्र के पिरामिडों के बीच ये तस्वीर तो बहुत देखी होगी आपने, लेकिन क्या आप जानते हैं इसकी  खास बातें?

इस क्षेत्र में 40 वर्षों के अनुभव वाली अनुभवी डायनासोर विशेषज्ञ सिंडी को, पैरों के निशानों की प्रामाणिकता के बारे में पूरा भरोसा था, क्योंकि उनके चलने का पैटर्न एक जैसा था. यह एक महत्वपूर्ण खोज है, लेकिन जिस तरह से हुई वह बहुत रोमांचकारी है.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18