ब्रेन चिप का पहला प्रयोग फेल! न्यूरालिंक ने कहा-चिप में आ गई खराबी

इंसान के दिमाग में चिप लगाने का पहला प्रयोग फेल होता नजर आ रहा है. एलन मस्‍क की कंपनी न्यूरालिंक ने पिछले महीने एक शख्‍स के दिमाग में सर्जरी करके यह ब्रेन चिप लगाई थी. दावा क‍िया था क‍ि चिप के जरिए दृष्टिहीन लोग देख पाएंगे. पैरालिसिस के मरीज चल-फिर सकेंगे और कंप्यूटर भी चला सकेंगे. कंपनी ने इस चिप का नाम ‘लिंक’ रखा था. एक वीडियो भी कंपनी ने शेयर क‍िया था, जिसमें यह शख्‍स चिप के माध्‍यम से कंप्‍यूटर चलाता नजर आया था. लेकिन अब कंपनी का कहना है कि चिप में खराबी आ गई है. कंपनी ने दोबारा ऐसा प्रयोग करने की बात कही है.

न्‍यूयॉर्क पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूरालिंक ने बुधवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, लकवाग्रस्‍त 29 वर्षीय ज‍िस मरीज के दिमाग में हमने जनवरी में ब्रेन चिप लगाई थी. जो अच्‍छे से काम भी कर रही थी. पिछले महीने ही हमने आर्बॉघ का नौ मिनट का एक वीडियो लाइवस्ट्रीम भी किया था जिसमें दिखाया गया था कि यह तकनीक कैसे काम करती है. लेकिन अब पता चला है क‍ि चिप में कुछ खराबी आ गई है. इसल‍िए हमने उनके ब्रेन से कुछ थ्रेड्स वापस ले ल‍िए हैं. अब हम यह मापने में सक्षम नहीं हैं क‍ि उसके इलेक्‍ट्रोड और थ्रेड्स क‍ितना काम कर रहे हैं. हालांकि, अभी स्‍पष्‍ट नहीं है क‍ि क‍ितने थ्रेड्स खराब हुए हैं.

चिप में लगे हुए हैं 64 थ्रेड्स
न्यूरालिंक की चिप में 64 थ्रेड्स लगे हुए हैं, जिनमें 1,024 इलेक्ट्रोड होते हैं. ये थ्रेड्स इंसानों के बाल के एक स्ट्रैंड से भी पतले होते हैं. इन्‍हें दिमाग की तंत्रिका गतिविधि के बारे में डेटा इकट्ठा करने के ल‍िए प्रोग्राम किया गया है. इंसान जो कुछ भी सोचता है, यह उसे डिकोड करते हैं और उसे कंप्‍यूटर पर भेजते हैं. वहां से इसे नियंत्रित किया जाता है. जब यह ब्रेन चिप लगाई गई थी, तो कहा गया क‍ि इससे इंसान का दिमाग कंप्‍यूटर से चलेगा.

मस्‍क ने कहा था-पेशेंट की रिकवरी बेहतर
ज‍िस शख्‍स में यह ब्रेन चिप इम्‍प्‍लांट किया गया था, वह एक हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गया था. इसकी वजह से वह पैराल‍िस‍िस की चपेट में आ गया था. कंधे से नीचे तक उसे लकवा है. वह अपना काम ठीक से नहीं कर सकता. उसे चिप का प्रयोग करने के ल‍िए चुना गया था. कुछ दिनों पहले ही मस्‍क ने कहा था क‍ि पेशेंट की रिकवरी बेहतर है. शुरुआती रिजल्ट आशाजनक हैं. हालांकि, अब जो रिपोर्ट आई है, उससे कंपनी की उम्‍मीदों को झटका लगा है.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, Weird news

Source – News18