यहां नहीं पहन सकते जींस, सरकार ने लगाई है पाबंदी, क्‍या जानते हैं देश का नाम?

दुनिया में पहनावे के लेकर सबसे ज्यादा अंतर देखने को मिलता है. लेकिन अगर पुरुषों में कोई पहनावा सबसे ज्यादा देशों में पहना जाता है तो वह है जीन्स. इसकी खासियत यह है कि यह गरीब से लेकर अमीर सभी में लोकप्रिय है. ऐसे में यह सोचना भी अजीब लगता है कि जीन्स को किसी देश में बैन भी किया जा सकता है. बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि यह सच है. जी हां, दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां जींस पर बैन है और वहां के लोग जींस चाह कर भी नहीं पहन सकते हैं और तो और बैन लगाने की वजह भी कम रोचक नहीं है.

आमतौर पर लोग यह सवाल जब इंटरनेट पर सर्च करते हैं इससे संबंधित एक रोचक सवाल आता है, वह यह है कि क्या किसी देश में नीली जींस पर बैन है? लेकिन जब हमने पड़ताल की तो पाया कि दरअसल एक देश ऐसा है, जहां नीली ही नहीं बल्कि हर तरह की जीन्स पर पाबंदी है. शायद आपको इस देश का नाम जानकर हैरानी ना हो. इसका नाम उत्तर कोरिया है.

उत्तर कोरिया अपने अजीबोगरीब कानूनों को लेकर पहले से ही काफी बदनाम है. ऐसे में शायद आपको यह जानकर हैरानी ना हुई हो कि उत्तर कोरिया में लोग जीन्स नहीं पहन सकते हैं, बल्कि जीन्स पहनने पर सजा भी मिलती है. लेकिन ऐसा क्यों है? इस सवाल का जवाब भी कम रोचक नहीं है.

Ban on blue jeans, General knowledge, gk news, trending gk news, gk quiz, omg, amazing news, shocking news, world, North Korea, ajab gajab, offbeat news, ajeebogarib, khabar hatke, zara hatke news, bizarre news, trending news, in which country jeans are banned, country where people can not wear jeans,

उत्तर कोरिया में जींस की पाबंदी के पीछे एक कहानी भी बताई जाती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Canva)

दरअसल, उत्तर कोरिया में नीली जींस, या जींस अमेरिकी साम्राज्यवाद का प्रतीक मानी जाती है. अमेरिका इस देश का कट्टर दुश्मन माना जाता है. इन पर प्रतिबंध लगाकर पश्चिम और अमेरिका के खिलाफ की गई कार्यवाही माना जाता है. वहीं उत्तर कोरिया ने साल 2009 में स्वीडन को जींस निर्यात करने की योजना बनाई थी, ताकि वहां के पब डिपार्टमेंट स्टोर इसे नोको ब्रांड के नाम से बेच सकें. लेकिन दुनिया भर में इसका विरोध इतना हुआ कि यह योजना खटाई में पड़ गई.

यह भी पढ़ें: 8 सर्जरी करने बाद ऐसा बदला शख्स का चेहरा, लगने लगा उम्र से 30 साल छोटा, लोग बोले, ‘वाकई, कमाल है!’

रोचक बात यह है कि कई लोग मानते है कि उत्तर कोरिया में जींस बनाने की इजाजत तो  है, लेकिन उन्हें पहनने की नहीं है. लेकिन यहां के अंदर की सारी जानकारी पूरी तरहे से नियंत्रित होती है. बाहरी दुनिया तक पहुंचने वाली कोई भी जानकारी भी अधूरी हो सकती है. क्योंकि कोई भी इसकी पुष्टि करने की स्थिति में नहीं है. लेकिन प्रचलित जानकारी यही मानी जाती है कि उत्तर कोरिया में जींस पहनने पर पाबंद है.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18