यहां बंदी बनाई गई हजारों साल पुरानी लाशें, कैदी की तरह रहने को मजबूर ममियां, इतिहासकारों का कांपा कलेजा

किसी भी देश में पॉलिटिकल स्थिरता की काफी जरुरत होती है. अगर राजनितिक उठापटक हो जाए तो देश के हालत बिगने लगते हैं. इन दिनों ऐसी ही अस्थिरता से गुजर रहा है सूडान. इस देश पर पार्लियामेंट्री फाइटर्स अपना हक जताने के लिए लगातार अटैक कर रहे हैं. अब रैपिड सपोर्ट फोर्सेज के सदस्यों ने यहां के म्यूजियम से कई ममियां चुरा ली है. इन ममियों की उम्र कई हजार साल पुरानी है. कुछ तो 2500 BC के हैं. यानी आज से 4522 साल पहले की.

इन ममियों को बेहद सावधानी से हैंडल करने की जरुरत पड़ती है. इनकी स्टडी के बाद उस दौर की कई जानकारियां सामने आती हैं. इन ममियों को सावधानी से म्यूजियम में रखा गया था. लेकिन सत्ता को लेकर चल रही खींच-तान के बीच कुछ लोगों ने ममियों को कैद कर लिया है. इसके बाद से इतिहासकारों की जान सांसत में है. इन ममियों से कई इन्फॉर्मेशन मिल सकती हैं. लेकिन अगर इन्हें ठीक से नहीं रखा गया तो ये खराब होने के साथ टूट भी सकती हैं. ऐसी हालत में धरोहर का ही नुकसान होगा.

भाग गए पुलिस वाले
म्यूजियम में इन ममियों की देखभाल के लिए सिक्युरिटी तैनात थी. लेकिन जब भीड़ ने हमला किया तब सारे पुलिसवाले भाग गए. म्यूजियम के डिप्टी डायरेक्टर Ikhlas Abdellatif ने आंदोलनकारियों से निवेदन किया है कि वो इन ममियों को खराब ना करें. ये अफ़्रीकी देश की धरोहर है. इनका कोई मोल नहीं है. देश की सत्ता के जंग में इन धरोहरों को नुकसान पहुंचाना गलत है. कुछ इतिहासकार सैटेलाइट पिक्चर्स पर भी नजर गड़ाए हैं. उनके मुताबिक़, इन आंदोलनकारियों ने कई एविडेंस जला भी दिए हैं.

worlds oldest mummies hostage 1

देश में चल रही राजनितिक उठापटक

चल रही है जंग
बता दें कि सूडान में इन दिनों हालात ठीक नहीं हैं. पिछले सात हफ्ते से देश में RSF आर्मी से सत्ता हथियाने के लिए जंग लड़ रहा है. इसी दौरान आंदोलनकारियों ने म्यूजियम पर धावा बोल दिया. ये म्यूजियम नील नदी के किनारे बना है. यहां लूटपाट के दौरान ममियों को भी कैदी बना लिया गया. ये ममियां सिर्फ इस देश के लिए नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए ख़ास है. इस वजह से इन्हें नुकसान ना पहुंचाने की अपील की गई.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, Weird news

Source – News18