युद्ध का सामान ढूंढ रहे थे लोग, मिला सिक्कों का खजाना, देख खुला रह गया मुंह!

  • Treasure of gold coins found: पोलैंड के एक जंगल में सोने के सिक्कों का रहस्यमयी खजाना मिला है. यह तब मिला जब तीन मेटल डिटेक्टरिस्ट्स (Metal detectorists) की एक टीम जंगल में द्वितीय विश्व युद्ध (World War II) के बचे हुए अवशेषों की तलाश कर रहे थे, इसके बजाय उनकी नजर एक रहस्यमयी सोने के खजाने पर पड़ी, जिसमें उनको बहुत सारे सोने के सिक्के मिले, जिन्हें देख कर उनका मुंह खुला रह गया.

किसने खोजा है ये खजाना?: मियामीहेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, स्ज़ेसकिन एक्सप्लोरेशन ग्रुप एसोसिएशन (Szczecin Exploration Group Association) के लुकाज इस्टेल्स्की और दो अन्य लोगों ने स्ज़ेसकिन (Szczecin) के पास एक जंगली इलाके में मेटल डिटेक्टरों की मदद से इस खजाने को खोजा है. इस्टेल्स्की ने 7 नवंबर को पोलिश प्रेस एजेंसी को इस बारे में बताया था.

दर्जनों सोने के सिक्के निकले

इस्टेल्स्की ने अपने एक दोस्त को किसी खोज के बारे में चिल्लाते हुए सुना और जब वे वहां गए तो उन्होंने पाया कि जमीन में लगभग 6 से 8 इंच नीचे एक धातु का डिब्बा दबा हुआ है. उन्होंने आगे बताया कि, ‘धातु का वो डिब्बा आसानी से टूट गया और फिर उसमें दर्जनों सोने के सिक्के बाहर गिर गए.’

स्ज़ेसिन एक्सप्लोरेशन ग्रुप एसोसिएशन ने 5 नवंबर को खजाने के मिलने की जानकारी फेसबुक पर पोस्ट की. साथ ही पाए गए सोने के सिक्कों की भी तस्वीरों को भी शेयर किया था, जिनमें देखा जा सकता है कि पाए गए सोने के सिक्के कैसे हैं. देखने में ये सिक्के चमकदार लग रहे हैं. इस्टेल्स्की ने पोलैंड में ‘साइंस’ को बताया कि, ‘यह खोज एक सपने के सच होने जैसी थी. ग्रुप की फेसबुक पोस्ट में कहा गया कि पाए गए सिक्कों को लेकर लोगों की भावनाएं अवर्णनीय थीं.’

कितनी है पाए गए सिक्कों की संख्या

अधिकारियों ने कहा कि खजाने में 70 सोने के सिक्के थे, जिनकी पहचान अमेरिकी डॉलर और रूबल के रूप में की गई. एक तस्वीर में मेज पर रखे सोने के सिक्के दिखाई दे रहे हैं. फेसबुक पोस्ट में कहा गया है कि कैश का वजन लगभग 14 औंस था और इसमें $5, $10 और $20 के सिक्कों के साथ-साथ 5 और 15 रूबल के सिक्के भी शामिल थे. अमेरिकन गोल्ड एक्सचेंज के अनुसार, 1933 से पहले के ये सोने के सिक्के ‘वास्तव में काफी दुर्लभ’ हैं. अधिकारियों ने कहा कि खजाना जिला सरकार को दिया जाएगा.

Tags: Ajab Gajab news, OMG News

Source – News18