वो ‘दुर्लभ’ सिक्का, जिसने रातों-रात शख्स को बना दिया करोड़पति, चमक गई किस्मत

पुराने दुर्लभ सिक्के आपको करोड़पति बना सकते हैं. यह सच बहुत कम लोग जानते हैं. पर जो जानते हैं वे पुराने सिक्कों की कीमत पहचानते हैं और उनके लिए ऐसे सिक्के अनमोल होते हैं. ऐसे ही एक सिक्के की चर्चा है, जो अगर आपके पास है तो आपको करोड़ पति बनने से कोई नहीं रोक सकता. लेकिन जिस सिक्के के बात हम कर रहे हैं, वह भारत का नहीं बल्कि विदेशी है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस सिक्के ने  एक शख्स को करोड़पति बना दिया है, जिसे उसकी किस्तम चमक गई.

इस अनूठे सिक्के की नीलामी की जानकारी एक शख्स ने टिकटॉक पर शेयर की है. उसने बताया कि कैसे 1933 का वह दुर्लभ सिक्का 140,000 पाउंड यानी एक करोड़ 49 लाख रुपयों में बिका है. @CoinCollectingWizard पर पोस्ट करते हुए, उन्होंने एक नीलामीकर्ता से अपनी नवीनतम खोज पर चर्चा की.

उस व्यक्ति ने कहा, “यह मेरा निजी संग्रह है जिसे बहुत दयालुता से उधार दिया गया है. यह बहुत बढ़िया है क्योंकि यह इतना प्रतिष्ठित सिक्का है कि इसे देखने के लिए बहुत से लोग आते हैं.” उन्होंने आगे कहा, “आमतौर पर ये सिक्के तिजोरियों में गायब हो जाते हैं और फिर कभी नहीं दिखते. आखिरी बार 2016 में लगभग डेढ़ करोड़ की कीमत पर बिका था. इसके पहले सिक्के कई सालों तक बिकते रहे और कोई सोच सकता है कि अगर यह फिर से बाजार में आए तो यह और भी ज़्यादा कीमत पर बिकेगा.”

Rare coin, amazing news, shocking news, world, अजब गजब, अजीबोगरीब खबर, जरा हटके, costly coin, one penny coin, 1933 pre-decimal penny, coin auction,

बताया जा रहा है कि इस तरह के सिक्के दुनिया में केवल सात रह गए हैं. (तस्वीर: Royal Mint museum)

फिर जब आदमी ने अपना हिस्सा बताया, तो पोस्ट करने वाले ने आगे कहा, “यह यू.के. से 1933 का प्रीडेसिमल पेनी है, उन्होंने पूछा, “क्या आपके पास 1933 का यह सिक्का है? अगर हां, तो आप अमीर हैं, देखने के लिए दूसरी तारीखें भी हैं, लेकिन यह कभी भी 1933 के पेनी के पागल मूल्य के बराबर नहीं होगा क्योंकि ऐसे केवल सात ही सिक्के हैं जिनकी जनकारी है. तो अगर आपको एक मिल जाए, तो आप बहुत भाग्यशाली हैं.“

यह भी पढ़ें: 12 साल बाद मां से मिल रहा था शख्स, बच्चों की तरह दौड़ कर ऐसे मिला, दोनों को देख लोगों की भर आई आंखें

इस कैप्शन में लिखा था, “पवित्र ग्रिल 1933 प्रीडेसिमल पेनी”, जिसे 1,120 से ज़्यादा लाइक मिले और सैकड़ों कमेंट आए. एक जिज्ञासु यूजर ने सवाल किया, “वास्तव में कितने के बारे में पता है?” जिस पर दूसरे ने जवाब दिया, “सिर्फ 6.” फिर एक और ने कहा, “हमारे पास लगभग 10 साल पहले एक था, लेकिन वह खो गया.”

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18