समुद्र में 220V का करंट छोड़ दें तो क्या होगा? कहां तक फैल जाएगा करंट, जानें इंट्रेस्टिंग फैक्‍ट

यह तो हम सभी जानते हैं कि पानी और करंट का रिश्ता बेहद खास है. क्‍योंकि पानी में करंट काफी तेजी से फैलता है. लेकिन क्‍या होगा अगर समुद्र के पानी में 220 V का करंट छोड़ दिया जाए. कायदे से तो समुद्र के पानी में भी करंट दौड़ जाएगा. आप भी यही सोचेंगे कि उसमें मौजूद सारे जीव इसकी चपेट में आ जाएंगे और मर जाएंगे. लेकिन हकीकत में क्‍या ऐसा होगा? करंट कहां तक जाएगा? कितनी दूरी तक इसका असर रहेगा? कितना असर रहेगा? सोशल मीडिया साइट कोरा (Quora) पर कुछ लोगों ने यही सवाल पूछा, तो जो जवाब आया, वह बेहद इंस्‍ट्रेस्टिंग है.

कोरा पर एक शख्‍स ने जवाब दिया. उन्‍होंने लिखा, यदि समुद्र के पानी में 220V का करंट छोड़ दें तो मछलियों और जहाजों पर कुछ भी फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि हर दिन लाखों वोल्ट का करंट ( आकाशीय बिजली ) समुद्र में हजारों जगह गिरता रहता है और ग्राउंड हो जाता है. यह ठीक उसी तरह है जैसे माचिस की तीली जलाकर समुद्र में फेंक दी गई हो. एक अन्‍य शख्‍स ने कहा, जिस स्रोत से समुद्र में 220 वोल्ट का करंट छोड़ा गया है, उसका फ्यूज जल जाएगा. या अगर एमसीबी (MCB)है तो वह ट्रिप हो जाएगी. अगर वैसी कोई सुरक्षा नहीं है, तो 220 वोल्ट का स्रोत ही नष्ट हो जाएगा.

पानी का अशुद्ध होना भी काफी मायने
दरअसल, पानी में करंट फैलने के लिए सिर्फ पानी होना जरूरी नहीं होता. एक्‍सपर्ट के मुताबिक, पानी का अशुद्ध होना भी काफी मायने रखता है. पानी अगर साफ है तो करंट 5 से 10 मीटर और गंदा है तो 20 से 30 मीटर तक करंट फैल सकता है. इसके अलावा पानी में साल्ट की मात्रा ज्यादा है तो करंट और भी ज्यादा इलाके में फैलता है. लेकिन समुद्र के मामले में कहानी कुछ और ही है. समुद्र खारे पानी का लगभग अनंत स्रोत है.इसलिए माना जा सकता है कि बहते पानी में इसका ज्यादा असर नहीं होगा. अगर यह कोई तालाब या जहां पानी इकट्ठा हो या फिर कुछ दूर में पानी पड़ा हो वहां हो जाए तो दिक्कत हो सकती है.

Tags: Bizarre news, OMG News, Trending news, Viral news, Weird news

Source – News18