‘सूर्यग्रहण से पहले जमा कर लें राशन-पानी’, अध‍िकारी क्‍यों दे रहे ऐसी सलाह?

सूर्यग्रहण से पहले आमतौर पर ये चेतावनी दी जाती है कि इसे सीधे न देखें. क्‍योंकि सूर्य की पराबैगनी क‍िरणें आंखों को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं. वैज्ञान‍िकों के मुताबिक, जब सूर्य को चंद्रमा ढंक लेता है, तो उसकी तीखी क‍िरणें काफी तेजी से बाहर निकलती हैं, जो अगर हमारी आंखों के संपर्क में आ जाएं तो रेटिना को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसल‍िए हमे सूर्यग्रहण को सनग्‍लासेस या एक्‍सरे शीट से देखने की सलाह दी जाती है. लेकिन इन दिनों अमेर‍िका में लोगों को अलग तरह की चेतावनी जारी की जा रही है. उन्‍हें सूर्यग्रहण से पहले राशन-पानी जमा कर लेने को कहा जा रहा है. अध‍िकारी घूम-घूमकर ऐलान कर रहे हैं. वजह चौंकाने वाली है.

मेट्रो की रिपोर्ट के मुताबिक, 8 अप्रैल को सूर्यग्रहण लगेगा और उत्‍तरी अमेर‍िका में यह सबसे लंबे समय तक दिखाई देगा. अध‍िकार‍ियों का कहना है कि इस प्राकृत‍िक घटना को देखने के ल‍िए लाखों पर्यटकों के आने की संभावना है. इससे संसाधनों की कमी हो सकती है. लोगों को खाने-पीने की चीजें मिलने में परेशानी हो सकती है. अस्‍पतालों-गैस स्‍टेशनों पर लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. हो सकता है कि फोन सिग्‍नल मिलने में भी दिक्‍कत हो. इसल‍िए सभी जरूरी चीजें पहले से ही अपने घरों में जमा कर लें.

बकायदा कर्मचारी एनाउंसमेंट कर रहे
टेक्सास में हेज काउंटी में तो बकायदा कर्मचारी एनाउंसमेंट कर रहे हैं. स्‍कूलों को बदं कर दिया गया है. कई पर्यटन स्‍थलों पर भी ताला लटका रहेगा. हेज काउंटी के प्रवक्ता टिम सेवॉय ने कहा, मध्‍य टेक्सास में भारी संख्‍या में लोग आने वाले हैं. इसल‍िए हम विशेष तैयारी कर रहे हैं ताकि लोगों को परेशा‍न‍ियों से बचाया ज सके. स्‍थानीय लोगों को भोजन और अन्‍य आवश्यक चीजों का स्‍टॉक जमा करने को कहा जा रहा है.

यह सूर्य ग्रहण विशेष होगा
यह सूर्य ग्रहण विशेष होगा, क्योंकि इस बार सूरज 11 वर्षीय सौर चक्र के शिखर पर होगा और धरती के सबसे निकट भी. नासा के मुताबिक, ग्रहण के दौरान सूर्य एक उलझे बालों के गोले की तरह नजर आएगा. संभवतः पूरा कोरोना नजर आए. सूर्य से निकलने वाले चमकीले, गुलाबी कर्ल या लूप के रूप में दिखाई देंगे. ग्रहण कनाडा से मैक्सिको तक सुबह लगभग 11.07 बजे से दिखाई देना शुरू होगा और शाम 5.16 बजे तक रहेगा. ऐसा पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है. इस वक्‍त सूर्य पूरी तरह ढंका नजर आता है.

Tags: Amazing news, Bizarre news, OMG News, Solar eclipse

Source – News18