स्पेस सूट के बिना अंतरिक्ष में इंसानों का क्या होगा? जानकर कांप जाएगा कलेजा!

Why do astronauts need space suits: अंतरिक्ष में स्पेस सूट के बिना इंसानी शरीर का क्या होगा. यह एक ऐसा सवाल है, जिसका जवाब बेहद खौफनाक है. एक वीडियो में दिखाया है कि स्पेस सूट नहीं होने पर अंतरिक्ष में इंसानी शरीर के साथ क्या-क्या होगा, जिसे देखकर आपका कलेजा कांप जाएगा. यह वीडियो रोंगटे खड़े कर देने वाला है. यह वीडियो एक यूट्यूब चैनल द्वारा अपलोड किया गया है.

द सन की रिपोर्ट के अनुसार, अगर ब्रह्मांड में किसी शख्स से उसका स्पेस सूट छीन लिया जाए तो वह क्या उम्मीद कर सकता है. इस सवाल को लेकर यूट्यूब चैनल DG EYE ने एक वीडियो बनाया है, जिससे पता चलता है कि एस्पेस सूट के बिना कुछ ही सेकंड में इंसानी शरीर का वो हाल होता, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं. क्लिप में दिखाया गया है कि इंसान के फेफड़े फट रहे हैं और खून उबल रहा है.

यहां देखें- वीडियो

वीडियो में दिखाया गया है कि अंतरिक्ष में वायुमंडल की अनुपस्थिति के कारण हमारे शरीर के भीतर का पानी उबल जाएगा, जो तरल से गैस में बदल जाएगा. अगले 5 सेकंड में आंखें, त्वचा और मुंह की सतह सहित हमारे शरीर का सारा पानी पूरी तरह से वाष्पित हो जाएगा और खून का उबलना शुरू हो जाएगा. दबाव के अंतर के कारण इंसानी शरीर में गैस भरने से फूलने लगेगा. इसके बाद फेफड़ें फट जाएंगे.

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के एक्सपर्ट स्टीफ़न डी मे ने कहा कि फेफड़ें फटने की स्थिति में आ जाएंगे. शरीर के खूब में उबाल और बुलबुले पैदा होने लगेंगे. जिससे पूरे शरीर पर घातक प्रभाव पड़ेगा. इसके बाद हार्ट की गति धीमी हो जाएगी और आखिर में काम करना बंद कर देगा. इससे शख्स तुरंत बेहोश हो जाएगा, आखिर में दम घुटने से मृत्यु हो जाएगी.

नासा में वैज्ञानिक डॉ. क्रिस लेहनहार्ट ने कहा, ‘जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, यह देखते हुए कि इंसानी शरीर का 60 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है. अतंरिक्ष में सभी अंग तेजी से फूलने लगेंगे और फिर फट जाएंगे. एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि बिना स्पेस सूट के एक इंसानी शरीर ऑक्सीजन की कमी के कारण बेहोश होने से पहले केवल 1 से 15 सेकंड के बीच ही रह सकता है.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18