रोहतक के 300 साल पुराने पेड़ को सरकार देगी पेंशन, अनोखी योजना में 62 वृक्षों का चयन

धीरेन्द्र चौधरी/रोहतक: हरियाणा सरकार की नई स्कीम के तहत रोहतक के 300 साल पुराने वृक्ष को भी पेंशन मिलेगी. यही नहीं, जिले के करीब 62 वृक्षों का चयन इस योजना में किया गया है. अब इन सभी वृक्षों को पेंशन दी जाएगी. चौंकिए नहीं, हरियाणा सरकार ने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए अहम कदम उठाते हुए प्राण वायु देवता पेंशन योजना शुरू की है. इसके तहत 75 वर्ष से अधिक उम्र के वृक्षों की देखभाल के लिए सालाना 2500 रुपये पेंशन दी जाएगी.

इस योजना के लिए पुराने वृक्षों की पहचान भी की गई है. पेंशन की राशि उनके खाते में आएगी, जिनकी भूमि पर वृक्ष लगा हुआ होगा. जानकारी के अनुसार, अब तक प्रदेश में लगभग ढाई हजार से ज्यादा पेड़ों की पहचान की जा चुकी है, जिनकी आयु 75 साल से लेकर 300 साल तक बताई जा रही है. रोहतक में भी ऐसे 62 वृक्ष चयनित हुए हैं. इन पेड़ों की देखभाल का जिम्मा अब सरकार ने उठाया है. इस योजना से छोटे किसानों को लाभ पहुंचेगा और पर्यावरण भी सुरक्षित होगा.

यहां है 300 साल पुराना पेड़
रोहतक के खोखराकोट में पुराना कैर का वृक्ष है. हालांकि यह एक झाड़ का पेड़ है, लेकिन इसकी उम्र तकरीबन 300 साल बताई जा रही है. जिस स्थान पर यह खैर का पेड़ है, वहां एक डेरा है. डेरे के बाबा का कहना है कि उन्होंने बचपन से वह इस पेड़ को इसी रूप में देखा है. जब वह 10 साल के थे, तब भी यह पेड़ ऐसा ही था. उनका कहना है कि सरकार पुराने वृक्षों की सुरक्षा को लेकर अगर उनकी पेंशन शुरू कर रही है तो यह बहुत अच्छा कदम है. क्योंकि वृक्षों के बिना किसी भी जीव का कोई जीवन नहीं है.

Tags: Haryana news, Local18, New Scheme, Rohtak News

Source – News18