अब वो दिन दूर नहीं जब चंद्रमा पर दौड़ेंगी ये कारें, टोयोटा ने दिखाया डिजाइन!

Toyota unveils a Baby Lunar Cruiser concept- अब वो दिन दूर नहीं जब चंद्रमा की सतह पर इंसान गाड़ियां चलते हुए देखेंगे. कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने बेबी लूनर क्रूजर के कॉन्सैप्ट को दुनिया के सामने पेश किया है, जिसे अंतरिक्ष यात्री चंद्रमा की सतह पर चला सकेंगे, जो इलेक्ट्रिक एसयूवी कार होगी, जिसमें रिएलिटी डिस्प्ले, एयरलैस टायर और जॉयस्टिक कंट्रोल जैसे कई फिचर्स से लैस होंगी. 

टोयोटा को कहां से आया है आइडिया?: इंसानों को चंद्रमा पर आखिरी बाद कदम रखे हुए पांच दशक से अधिक समय हो गया है. लेकिन अब 2 साल से कुछ अधिक समय में फिर से वहां पर इंसानों को भेजने की तैयारी है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा इस काम में लगी हुई है. वह अपने आर्टेमिस प्रोग्राम के तहत चंद्रमा पर महिला और पुरुष को भेजना चाहती है, जो 2030 के दशक तक एक ‘मून बेस’ स्थापित करेगा. ऐसे में वहां लोगों की स्थायी मौजूदगी बनानी है, तो अंतरिक्ष यात्रियों को इधर-उधर जाने के लिए किसी न किसी वाहन की जरूरत होगी और यहीं से टोयोटा का बेबी लूनर क्रूजर बनाने का आइडिया आया है.

यहां देखें- बेबी लूनर क्रूजर का वीडियो

बेबी लूनर क्रूजर में क्या होंगी खूबियां?

बेबी लूनर क्रूजर फिलहाल यह सिर्फ एक कॉन्सैप्ट है, लेकिन इलेक्ट्रिक एसयूवी एक विजन पेश करती है कि भविष्य कैसा दिख सकता है. ये कारें 1970 के दशक में मशहूर हुई मून बग्गियों (moon buggies) से काफी उन्नत होंगी. शुरुआत के लिए, यह वाहन उस कार जैसा दिखता है, जिसे आप पृथ्वी पर देखते हैं.  इन गाड़ियों में पैनोरमिक व्यू, डैशबोर्ट डिस्प्ले, कैमरों और सेंसरों की एक सीरिज है, जो चंद्रमा पर उबड़-खाबड़ इलाके और संभावित गड्ढे के आकार के गड्ढों का पता लगाने में सक्षम हैं.

किससे प्रेरित है इस कार की डिजाइन?

टायर एयरलैस हैं, क्योंकि वहां पंक्चर होना दुर्भाग्यपूर्ण होगा. ग्रिल और रियर पर टोयोटा ब्लेज़न भी है, यह इन-व्हील इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है. इसे जॉयस्टिक से चलाया जाएगा. यह डिजाइन टोयोटा के मूल FJ40 लैंड क्रूजर और जापानी कार निर्माता और जापानी एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) द्वारा विकसित किए जा रहे लूनर क्रूजर से प्रेरित है. यह छह पहियों वाला सेल्फ-ड्रिवन रोवर 2029 में चंद्रमा पर उतरने के लिए बनाया जा रहा है और यह चंद्रमा की सतह पर 10 हजार किमी तक की यात्रा करने में सक्षम होगा.

कार में 14 दिन तक रह सकेंगे 2 लोग

आरवी जैसा इलेक्ट्रिक वाहन 2 लोगों को 14 दिनों तक रखेगा, जिससे वे चंद्रमा पर यात्रा करते समय अंदर रह सकेंगे और काम कर सकेंगे. यह टोयोटा की फ्यूल सेल टेक्नोलॉजी से संचालित होगी. इसमें एक पिछली सीट भी है, जो अतिरिक्त यात्रियों के लिए अंदर और बाहर मुड़ती है. इन्हीं खूबियों के चलते बेबी लूनर क्रूजर चंद्रमा की सतह पर दौड़ने के लिए उम्दा साबित होंगी, ऐसी उम्मीदें जताई जा रही हैं.

Tags: Ajab Gajab news, OMG News

Source – News18