400 साल पुरानी है ये खौफनाक जेल, कैदी की तरह रहते हैं पर्यटक

हाइलाइट्स

शेप्टन मैलेट प्रिजन 400 साल पुरानी जेल है.
यहां आखिरी कैदी 2013 तक रहा था.
2017 में ही इसे लोगों के लिए खोला गया था.

यूके का एक 400 साल पुरानी जेल है जिसे वहां की सबसे खौफनाक जगह माना जाता है. हाल ही में ये जेल सुर्खियों में आ गई जब ऐन मौके पर इसे बंद करने से रोक दिया गया. शेप्टन मैलेट प्रिजन नाम की इस लोकप्रिय टूरिस्ट जगह को बंद किया जा रहा था. इस रोक से कई पर्यटक बहुत खुश हैं. दो जनवरी को इसे बंद करने की बात तय हो चुकी थी. लेकिन इसके मालिक सिटी एंड कंट्री ने इस बात की पुष्टि की और बताया कि अब ये जेल 2024 तक बंद नहीं होगी.

इससे ना केवल यहां काम करने वाले कर्मचारी खुश हैं बल्कि पर्यटकों में भी खासी खुशी और राहत है. जेल का रखखराव करने वाली एजेंसी ने भी इस विरासत के खुले रहने पर राहत और खुशी जताई है. जबकि सोशल मीडिया पर लोगों ने इसके खुले रहने पर खुशी जाहिर की है.

यह ऐतिहासिक जले करीब 400 साल पहले 1600 के आसपास बनी थी इस जेल में पहला कैदी 1625 में आया था और आखिरी कैदी 2013 तक रहा था.  2017 में इसे जनता के लिए खोल दिया गया था. यहां तक कि इस जेल में रात को रहने का भी विकल्प साल 2020 में लोगों को दिया जाने लगा था.

Most Haunted Prison of UK, Shepton Mallet Prison, 400 year old jail of UK, Prison That is Tourist attraction, UK

इस जेल में आकर पर्यटक कैदियों की तरह रात गुजारते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Wikimedia Commons)

यहां रह कर लोग उस माहौल को समझने की कोशिश करते हैं जहां कैदी रहा करते थे. यहां रह चुके पर्यटकों को कहना है कि यह यूके की सबसे खौफनाक जेल थी. बहादुर पर्यटकों को
एक रात एक पुराने सेल में गुजारने के लिए केवल 49 पाउंड यानी करीब 5200 रुपये खर्च करने होते हैं.

यह अनुभव इस जेल का सबसे बड़ा आकर्षण है और यहां रह कर लोग कैदियों के अनुभवों को साझा करते हैं. यहां के सेल के बिस्तर बहुत ही असहज हैं और पर्यटकों को भी सुबह नाश्ते में वही नर्म दलिया जाता है जो पहले कैदियों को दिया जाया करता था. दिलचस्प बात यह है कि 2020 में इसे होटल में ही बदल दिया गया था जिसमें यहां की सेल को बेडरूम की तरह रखा जाता था.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

Source – News18