जोधपुर के अस्पताल से गुड न्यूज, महिला ने चार मिनट में दिया चार बच्चों को जन्म

जोधपुर. राजस्थान के दूसरे बड़े जिले जोधपुर से एक गुड न्यूज आयी है. यहां एक महिला ने एक एक मिनट के अंतर से एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया. सभी बच्चे और उनकी मां स्वस्थ हैं. हालांकि बच्चे थोड़े कमजोर हैं. इसलिए उनकी खास देखभाल की जा रही है. महिला की ये तीसरी डिलीवरी है. पहली दो डिलीवरी में दोनों बार उसके बच्चों की मौत हो गयी थी.

यह मामला जोधपुर के उम्मेद अस्पताल का है. यहां पर महिला ने एक के बाद एक चार बच्चों को जन्म दिया. इनमें से दो लड़के और दो लड़किया हैं जो पूरी तरह से स्वस्थ बताए जा रहे हैं. महिला का नाम तुलचा कंवर है जो जैसलमेर जिले की रहने वाली है. महिला फरवरी से उम्मेद अस्पताल के चिकित्सकों की टीम से ट्रीटमेंट करवा रही है. ऑपरेशन से महिला की डिलीवरी हुई उसने एक एक मिनट के अंतर से चार बच्चों को जन्म दिया.

4 मिनट के अंतर से 4 बच्चे
हर एक मिनट में एक बच्चे का जन्म हुआ.एक बच्चे का जन्म 10 बजकर 55 मिनट पर,दूसरे बच्चे का जन्म 10 बजकर 56 मिनट पर,तीसरी का 10 बजकर 58 मिनट और चौथे बच्चे का जन्म 10 बजकर 59 मिनट पर हुआ. चारों बच्चों और महिला की हालत स्वस्थ बताई जा रही है. बच्चों के जन्म के बाद परिवार भी हैरत में पड़ गया. मगर बाद में सब खुशी से झूम उठे.

बरती गई पूरी सावधानी
प्रसूता मूल जैसलमेर की रहने वाली है. उसे गर्भ के चौथे महीने में ही चार बच्चों का पता चल गया था. ये उसकी तीसरी डिलीवरी थी. पहली दो डिलीवरी में दोनों बार उसके बच्चों की मौत हो गयी थी. इसलिए परिवार ने इस बार बहुत सावधानी बरती. उसका इलाज जोधपुर के उम्मेद हॉस्पिटल में करवा रहे थे. डॉक्टरों ने सावधानी बरतते हुए महिला को फरवरी में ही हॉस्पिटल में भर्ती कर लिया था और उसके प्रतिदिन की रिपोर्ट की जांच कर रहे थे.

जच्चा-बच्चा सब स्वस्थ
फिलहाल चारों बच्चों को हॉस्पिटल की नर्सरी में रखा गया है. उम्मेद हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ. अफजल हकीम ने बताया सोमवार को हॉस्पिटल में भर्ती जैसलमेर की तुलछा पत्नी चंद्रसिंह ने चार बच्चों को जन्म दिया है. इसमें से दो लड़के हैं और दो लड़की. प्रसूता के गर्भ में चार बच्चे होने का पता शुरू में ही चल गया था. इसलिए टीम उसकी सेहत को लेकर सावधानी बरत रखी थी. वह पिछले तीन महीने से हॉस्पिटल में भर्ती थी. तुलझा का इलाज और डिलीवरी डॉ. इंद्रा भाटी की देखरेख में हुई.

Tags: Ajab Gajab news, Jodhpur News, Local18

Source – News18