छलक पड़े आंसू…रतन टाटा के जाने का ऐसा गम मानो कोई अपना हो गया जुदा

मुंबई. देश और दुनियाभर में सम्‍मानित उद्योगपति रतन टाटा का गुरुवार शाम को पूरे राजकीय सम्‍मान और पारसी रीति-रिवाज के साथ अंतिम संस्‍कार कर दिया. इस मौके पर उद्योग जगत के साथ ही समाज के हर तबके लोग मौजूद थे. उन्‍होंने रतन टाटा को भावभीनी श्रद्धांजलि दी. लोगों की आंखें नम थीं और सबके हाथ दुआ में उठे हुए थे. युवा से लेकर बुजुर्ग तक और आम से लेकर खास तक हर कोई गमगीन था. रतन टाटा सिर्फ इंडस्ट्रियलिस्‍ट ही नहीं थे, वह भारत और भारतीयता के प्रतीक थे. भारत के विकास यात्रा के सहयात्री थे. इससे भी बढ़कर देश के हित में सोचने वाले विजनरी आइकन थे.

रतन टाटा की मौत की खबर से कुछ लोग इतने आहत थे कि वे अपनी आंसुओं को रोक न सके. पास में खड़े लोग उन्‍हें ढाढस बंधाते हुए दिखे. उनको देखकर अन्‍य लोग भी भावुक हो गए. एक युवती को बेतहाशा रोते हुए देखा गया. रतन टाटा के इस यंग फैन का वीडियो इंस्‍टाग्राम पर काफी वायरल हो रहा है. एक यूजर ने लिखा कि उन्‍हें अभी भी यकीन नहीं है कि रतन टाटा नहीं रहे. एक अन्‍य यूजर ने रिएक्‍शन देते हुए लिखा कि रतन टाटा ऐसी हस्‍ती थी, जिनसे पूरी दुनिया में एक भी शख्‍स नफरत नहीं करता था. रतन टाटा के यंग फैन को इस कदर रोते हुए देख एक यूजर ने लिखा कि मौत जिंदगी की सच्‍चाई है, लेकिन जब यह आती है तो इसी तरह आती है.

यंग फ्रेंड भी हुए इमोशनल
रतन टाटा के यंगेस्‍ट फ्रेंड शांतनु नायडू भी देश के इस सपूत को अंतिम विदाई देने पहुंचे थे. सोशल मीडिया में वायरल एक वीडियो में शांतनु को भी भावुक अवस्‍था में देखा जा सकता है. रतन टाटा के निधन पर शोक व्‍यक्‍त करते हुए शांतनु ने अपने लिंक्‍डइन पोस्‍ट में भावुक बात कही थी. उन्‍होंने लिखा था, ‘रतन टाटा के निधन से हमारी दोस्ती में जो खालीपन आया है, उसे भरने में मैं अपना जीवन लगा दूंगा. ये दुःख प्यार की कीमत है. शांतनु ने अलविदा माय लाइट हाउस कहकर श्रद्धांजलि दी.’

अंतिम पलों में भी साथ रहा ‘गोवा’
रतन टाटा के निधन के बाद गुरुवार को उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए मुंबई में एनसीपीए में हजारों लोग एकत्र हुए. हजारों लोगों के बीच काले रंग के एक कुत्ते ने माहौल को और गमगीन बना दिया. यह कुत्ता लगातार अपनी दुम हिलाता रहा और टाटा के पार्थिव शरीर के पास से हटने को तैयार नहीं हुआ. वह ताबूत से सटकर खड़ा रहा. टाटा ने लगभग एक दशक पहले गोवा से इस आवारा कुत्ते को गोद लिया था, जिसके बाद इसका नाम गोवा रखा गया था. टाटा को श्रद्धांजलि देने के लिए कुत्ते को दक्षिण मुंबई में स्थित राष्ट्रीय कला प्रदर्शन केंद्र (एनसीपीए) लाया गया. कुत्ते के एक रखवाले ने बताया कि वह टाटा के बहुत करीब था. जब फोटोग्राफर गोवा की तस्वीरें लेने लगे तो रखवाले ने उनसे आग्रह किया कि उसे जाने दें और उसने सुबह से कुछ नहीं खाया है.

Tags: Mumbai News, National News, Ratan tata, Viral video

Source – News18