छतरपुर के आल्हम देवी मंदिर का चमत्कारिक कुंड,पानी से कभी नहीं भरने वाला रहस्य

छतरपुर: मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के गौरिहार जनपद के अंतर्गत स्थित ठकुर्रा गांव में मां आल्हम देवी का प्राचीन मंदिर है. इस मंदिर की सबसे अनोखी और रहस्यमयी विशेषता यहां स्थित एक छोटा सा चमत्कारिक कुंड है, जिसमें कितना भी पानी डाला जाए, यह कभी भरता नहीं है. देवी की शक्ति और इस कुंड का रहस्य स्थानीय निवासियों और श्रद्धालुओं के लिए वर्षों से चर्चा का विषय बना हुआ है. लोग इसे पाताल से जुड़ा हुआ मानते हैं और इस रहस्य को अब तक कोई सुलझा नहीं पाया है.

पाताल की देवी: मां आल्हम देवी का चमत्कारी कुंड
मंदिर के पुजारी शिवराम स्वरूप शर्मा के अनुसार, यह कुंड केवल एक साधारण कुंड नहीं है, बल्कि एक चमत्कारिक स्थल है. स्थानीय मान्यता है कि मां आल्हम देवी पाताल से प्रकट हुई थीं, इसलिए उन्हें पाताल की देवी भी कहा जाता है. देवी मां इसी कुंड में विराजमान हैं, और यह कुंड देवी की शक्ति का प्रतीक माना जाता है. यहां के लोग बताते हैं कि सदियों से इस कुंड में कितना भी पानी डाला जाए, यह कभी पूरा नहीं भरता. यह बात स्थानीय निवासियों के साथ-साथ दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी एक रहस्य है.

कुंड का रहस्य: पानी से कभी नहीं भरने वाला कुंड
पुजारी शिवराम स्वरूप शर्मा ने लोकल 18 से बातचीत में बताया कि उनकी कई पीढ़ियां इस मंदिर से जुड़ी रही हैं, लेकिन किसी ने भी इस कुंड को कभी भरा हुआ नहीं देखा. उन्होंने बताया कि कई बार बाहर से आए विशेषज्ञों और जांच टीमों ने भी इस कुंड का अध्ययन किया, लेकिन इसका रहस्य सुलझाने में वे भी असमर्थ रहे.

स्थानीय मान्यताओं के अनुसार, यह कुंड पाताल से जुड़ा हुआ है, और इसलिए यह कभी नहीं भरता. एक समय विधायक ने भी कुंड को पानी से भरने की कोशिश की, लेकिन कई बाल्टियां पानी डालने के बावजूद कुंड सूखा ही रहा. अंत में विधायक ने इसे पातालू कुंड मानते हुए यह रहस्य अनसुलझा छोड़ दिया. पुजारी बताते हैं कि मां के आशीर्वाद से यह चमत्कार बना रहता है और लोग इसे मां की कृपा मानते हैं.

वीर योद्धा आल्हा से जुड़ी मान्यता
मंदिर के इस चमत्कारिक कुंड का संबंध केवल देवी से ही नहीं, बल्कि वीर योद्धा आल्हा से भी जुड़ा हुआ है. आल्हा बुंदेलखंड के एक प्रसिद्ध योद्धा थे, और इस मंदिर से जुड़ी मान्यता है कि आल्हा आज भी देवी मां की पूजा करने आते हैं. श्रद्धालुओं का कहना है कि चाहे आप कितनी भी जल्दी पूजा के लिए पहुंच जाएं, मंदिर में सबसे पहले आल्हा ही पूजा करके चले जाते हैं. मंदिर में देवी के सामने पहले से चढ़े हुए फूल इस बात का प्रमाण माने जाते हैं कि आल्हा यहां आते हैं और मां की पूजा करते हैं.

यह मान्यता मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करती है और इस स्थल को और भी पवित्र बनाती है. भक्त कहते हैं कि मां आल्हम देवी के इस पवित्र स्थान पर आने से उनके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और मां का आशीर्वाद उन्हें नई ऊर्जा प्रदान करता है.

श्रद्धालुओं का अटूट विश्वास
मां आल्हम देवी के इस मंदिर में हर साल हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. इस चमत्कारिक कुंड और मां की दिव्यता के प्रति लोगों का अटूट विश्वास है. यहां आने वाले भक्त इस चमत्कार को मां का आशीर्वाद मानते हैं और कहते हैं कि कुंड का कभी न भरना मां की अनंत शक्ति का प्रमाण है. यह कुंड सदियों से आस्था का प्रतीक बना हुआ है, और लोग इसे देखने और मां के दर्शन करने दूर-दूर से आते हैं.

निष्कर्ष
छतरपुर जिले के आल्हम देवी मंदिर का चमत्कारिक कुंड सदियों से श्रद्धालुओं के लिए आस्था और रहस्य का प्रतीक बना हुआ है. पानी से कभी न भरने वाले इस कुंड का संबंध पाताल से माना जाता है, और लोग इसे मां आल्हम देवी की शक्ति का अद्भुत चमत्कार मानते हैं. वीर योद्धा आल्हा से जुड़ी मान्यताएं और उनकी पूजा के प्रमाण मंदिर को और भी पवित्र बनाते हैं. यह मंदिर केवल धार्मिक आस्था का केंद्र नहीं है, बल्कि यहां आने वाले लोगों के लिए एक चमत्कारी अनुभव भी प्रदान करता है.

Tags: Ajab ajab news, Chhatarpur news, History of India, Local18, Madhyapradesh news

Source – News18